रक्षाबंधन 2020 : इस विधि के साथ बहनें बांधें भाइयों को राखी
रक्षाबंधन 2020 : इस विधि के साथ बहनें बांधें भाइयों को राखी
Share:

भाई और बहन के अटूट प्रेम को हर साल रक्षाबंधन का पवित्र त्यौहार दर्शाता है। इस दिन बहनें अपने प्यारे भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती है और बदले में भाई उन्हें कुछ तोहफें देते हैं। साथ ही भाई अपनी बहन को उनकी रक्षा का वचन भी देते हैं। सदियों से भारतीय संस्कृति में यह त्यौहार मनाया जा रहा है।  

जानिए कब है इस बार रक्षाबंधन ?

इस बार रक्षा बंधन का पवित्र पर्व 3 अगत्स्य को मनाया जाएगा। प्रति वर्ष राखी का त्यौहार सावन माह की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है।  इस बार यह शुभ अवसर 3 अगस्त 2020 को आ रहा है। इसी दिन सावन माह का अंतिम सोमवार भी है।  

इस विधि से भाई की कलाई पर बांधें राखी

इस दिन सुबह जल्दी उठकर बहनों को स्नान आदि से निवृत्त होने के बाद साफ़ और शुद्ध कपड़ों को पहनना चाहिए। अब आप घर की सफाई करें। अब बहनों को चावल के आटे का चौक पूरकर मिट्टी के छोटे से घड़े की स्थापना करनी चाहिए। एक साथ आपको चावल, कच्चे सूत का कपड़ा, सरसों, रोली को मिलाना होगा। राखी बांधने के दौरान पूजा की थाली तैयार करें और उसमें दीपक जलाकर रखें। अपने भाई को बहनें स्वच्छ आसन पर बैठाए। 

राखी बांधते समय भाई को पूर्व दिशा की ओर मुंह करके बहनें बैठाएगी तो यह और भी उत्तम होगा। जबकि तिलक लगाने के दौरान बहन का मुंह पश्चिम दिशा की तरफ होना चाहिए। तिलक लगाने के बाद बहनें भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधें। अब भाई की आरती उतारी जाए और उनका मुंह मीठा करवाते हुए मिठाई खिलाई जाए। बड़ी बहनें भाई को आशीर्वाद दें और छोटी बहनें भाई का आशीर्वाद लें।  

 

 

 

रक्षाबंधन 2020 : बहनें जरूर रखें इस बात का ध्यान, राखी के थाल में होनी चाहिए ये आवश्यक चीजें

बेहद अनूठी है रक्षाबंधन की ये परम्पराएं, कहीं उम्रभर की दोस्ती तो कहीं साढ़े 3 माह चलता है त्यौहार

रक्षाबंधन : इन कटाक्ष के साथ ऐसे मनाये रक्षाबंधन को और बी ज्यादा मजेदार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -