गिरफ्तार हुआ 8 बार मतदान करने वाला शख्स, पूरी पोलिंग पार्टी भी सस्पेंड
गिरफ्तार हुआ 8 बार मतदान करने वाला शख्स, पूरी पोलिंग पार्टी भी सस्पेंड
Share:

लखनऊ: यूपी पुलिस ने रविवार को सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो के सबंध में एक युवक को गिरफ्तार किया, जिसमें उसने एक मतदान केंद्र पर भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में कई वोट डालते हुए दिखाया गया था। अपराधी की पहचान राजन सिंह के रूप में हुई है, जिसे कांग्रेस एवं सपा समेत विपक्षी दलों के कई नेताओं ने ट्विटर पर साझा किया था।

2 मिनट के इस वीडियो में, मतदाता को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) पर भाजपा प्रत्याशी मुकेश राजपूत को कम से कम 8 बार वोट करते देखा जा सकता है। हालांकि NESWTRACKLIVE इस वीडियो की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं करता। ध्यान हो कि राजपूत उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी हैं। खुलासे के पश्चात्, एआरओ प्रतीत त्रिपाठी की शिकायत के आधार पर नया गांव पुलिस स्टेशन में एक प्राथमिकी भी दर्ज की गई। मामला भारतीय दंड संहिता (IPC) और अन्य प्रासंगिक कानूनों की कई धाराओं के तहत दर्ज किया गया है।

चुनाव आयोग ने भी मामले का संज्ञान लिया तथा संबंधित अफसरों को त्वरित और प्रभावी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। चुनाव आयोग ने इस मतदान केंद्र पर दोबारा मतदान की सिफारिश भी की है। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अफसर ने कहा, ‘वायरल वीडियो का संज्ञान लिया गया है। संबंधित जिला निर्वाचन अफसर को त्वरित एवं प्रभावी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।’ चुनाव आयोग ने अफसरों को घटना के समय मतदान केंद्र पर मौजूद सभी अफसरों को सस्पेंड करने तथा उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही आरम्भ करने का भी निर्देश दिया है।

कांग्रेस और सपा द्वारा घटना का वीडियो ट्विटर पर शेयर करने एवं भारत के चुनाव आयोग (ECI) से कार्रवाई की मांग करने के तुरंत पश्चात् यह कार्रवाई हुई। कांग्रेस ने लिखा, ‘प्रिय चुनाव आयोग, क्या आप इसे देखते हैं? एक व्यक्ति 8 बार मतदान कर रहा है। अब जागने का समय है।’ सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी वीडियो साझा किया तथा चुनाव आयोग से कार्रवाई की मांग की थी। अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, ‘यदि चुनाव आयोग को लगता है कि यह गलत है, तो उन्हें निश्चित रूप से कुछ कार्रवाई करनी चाहिए, अन्यथा…भाजपा की बूथ समिति वास्तव में एक लूट समिति है।’

MP के नर्सिंग घोटाले मामले में आया नया ट्विस्ट, CBI की टीम ने CBI अफसरों को किया गिरफ्तार

फ्लैट से आ रही थी दुर्गंध, दरवाजा तोड़कर देखा तो अंदर का नजारा देख उड़ गए पुलिस के होश

आग का गोला बना MP का ये जिला, 45.5 डिग्री तक पहुंचा पारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -