बिना 'इंजेक्शन' के लगेगी भारत की नई कोरोना वैक्सीन ZyCoV-D, बच्चों के लिए भी है सुरक्षित
बिना 'इंजेक्शन' के लगेगी भारत की नई कोरोना वैक्सीन ZyCoV-D, बच्चों के लिए भी है सुरक्षित
Share:

नई दिल्ली: भारतीय कंपनी जायडस कैडिला ने अपनी कोरोना वैक्सीन ZyCoV-D के लिए भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) से आपातकालीन इस्तेमाल के लिए अनुमति मांगी है. बच्चों के लिए सुरक्षित बताई जा रही इस कोरोना वैक्सीन में काफी कुछ खास है. यह पहली पालस्मिड DNA वैक्सीन है. इसके साथ ही इसे बिना इंजेक्शन की सहायता से फार्माजेट तकनीक से लगाया जाएगा, जिससे साइड इफेक्ट के खतरे कम होंगे.

जायडस कैडिला की कोरोना वैक्सीन ZyCoV-D का तीसरे चरण का ट्रायल पूरा हो गया है. इसमें 28 हजार प्रतिभागी शामिल हुए थे. बता दें कि भारत में किसी टीके का यह अब तक का सबसे बड़ा ट्रायल है, इसके परिणाम भी संतोषजनक बताए गए हैं. दूसरी कोरोना लहर के दौरान ही देश की 50 क्लीनिकल साइट्स पर इसका ट्रायल किया गया था. इसे डेल्टा वैरिएंट पर भी असरदार बताया जाता है. अध्ययन में पाया गया कि जायडस कैडिला की ZyCoV-D कोरोना वैक्सीन 12 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए सुरक्षित है. इसे फार्माजेट इंजेक्शन रहित तकनीक (PharmaJet needle free applicator) की सहायता से लगाया जाएगा. इसमें सुई की आवश्यकता नहीं होती.

बगैर सुई वाले इंजेक्शन में दवा भरी जाती है, फिर उसे एक मशीन में लगाकर बांह पर लगाते हैं. मशीन पर लगे बटन को क्लिक करने से वैक्सीन शरीर के अंदर पहुंच जाती है. कंपनी ने साल में 10-12 करोड़ डोज़ बनाने की बात कही है. ZyCoV-D की कुल तीन डोज़ लेनी होती हैं. बताया गया है कि सुई के इस्तेमाल के बिना तीनों डोज़ लगाई जाती है, जिससे साइड इफेक्ट का खतरा कम होता है.

नेपाल एविएशन ने 11 गंतव्यों के लिए महीने भर की आंतरिक उड़ानों को दी मंजूरी

सेबी ने बीएसई पर धोखाधड़ी के लिए 4 संस्थाओं पर लगाया लाखों का जुर्माना

डिजिटल इंडिया योजना के लाभार्थियों से पीएम मोदी ने किया संवाद, वन नेशन-वन राशन कार्ड को लेकर कही ये बात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -