इस तकनीक की मदद से हमेशा सिक्योर रख सकेंगे अपना पासवर्ड
इस तकनीक की मदद से हमेशा सिक्योर रख सकेंगे अपना पासवर्ड
Share:

साइबर क्राइम के इस जमाने में अपने स्मार्टफोन या किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में पासवर्ड रखना बेहद जरूरी होता है. आपकी प्राइवेसी में सेंध लगाने के लिए कई सेंधमार बैठे हुए जिनसे बचने के लिए आप तरह तरह के पासवर्ड्स का इस्तेमाल करते है. हालांकि कई तरह के पासकोड रखने की वजह से हमें तमाम झंझटों का भी सामना करना पड़ता है. कई तरह के पासवर्ड होने की वजह से उन्हें भूलने का भी डर रहता है. कई बार गलत पासवर्ड डालने की वजह से हमारा फोन भी लॉक हो जाता है. हालांकि अब जल्द ही आपको इन सारे झंझटों से निजात मिलने वाली है.

दरअसल कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो टेक कंपनियां अब वेब पासवर्ड के लिए फेस अनलौक फीचर का इस्तेमाल करने वाली है. कई देशों में इसकी टेस्टिंग भी जारी है. इसे क्रम में FIDO Alliance और W3C नाम की दो कंपनियों ने अपनी वेबसाइट पर लॉगिंग करने के लिए फेस अनलॉक फीचर का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. यानी अब आप अपने लैपटॉप या वेब कैम वाले कंप्यूटर से FIDO आथेंटिकेशन के जरिए लॉगिन कर पाएंगे.

हालांकि यहाँ एक ध्यान देने वाली बात यह है कि इस फीचर को फिलहाल मोजिला फ़ायरफ़ॉक्स पर ही इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन जानकारी के मुताबिक इस फीचर को जल्द ही गूगल क्रोम और माइक्रोसॉफ्ट ऐज के लिए भी उपलब्ध करा दिया जाएगा. इस फीचर के इस्तेमाल से आपको काफी सहूलियत होगी और पासवर्ड चोरी होने की भी आशंका ना के बराबर होगी.

 

आसुस के इन फोनों पर मिल रहा ओरियो अपडेट

सैमसंग लाया सैल्फी शौकीनों के लिए मोबाइल

दुनियाभर में सबसे ज्यादा खरीदा गया iPhone X, Xiaomi ने बनाई टॉप 3 में जगह

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -