भारतीय रेलवे जमीन सर्वेक्षण, DVHSR का संचालन करने के लिए हवाई LiDAR तकनीक को अपनाया
भारतीय रेलवे जमीन सर्वेक्षण, DVHSR का संचालन करने के लिए हवाई LiDAR तकनीक को अपनाया
Share:

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड को लाइट डिटेक्शन एंड रेंजिंग सर्वे (LiDAR) तकनीक को अपनाना है, जो प्रस्तावित दिल्ली-वाराणसी HSR कॉरिडोर के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट के ग्राउंड सर्वे फोर्टे तैयार करने के लिए एक हेलिकॉप्टर पर घुड़सवार लेजर सक्षम उपकरणों का उपयोग करता है। LiDAR तकनीक सटीक सर्वेक्षण डेटा देने के लिए लेजर डेटा, जीपीएस डेटा, उड़ान मापदंडों और वास्तविक तस्वीरों के संयोजन का उपयोग करती है क्योंकि डेटा रैखिक अवसंरचना परियोजना के लिए महत्वपूर्ण है।

सर्वेक्षण के निष्कर्षों के आधार पर, ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज संरेखण की संरचना, संरचनाएं, स्टेशनों और डिपो का स्थान, गलियारे के लिए भूमि की आवश्यकता, परियोजना प्रभावित भूखंडों / संरचनाओं की पहचान, राइट ऑफ वे आदि तय किए जाते हैं। मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के लिए भारतीय रेलवे ने पहली बार LiDAR तकनीक का इस्तेमाल किया था, इसकी मुख्य वजह इसकी उच्च सटीकता केवल 12 सप्ताह थी, जो पारंपरिक सर्वेक्षण विधियों के माध्यम से 10-12 महीने लग सकते थे।

DVHSR कॉरिडोर के लिए हवाई LiDAR तकनीक का उपयोग करके जमीनी सर्वेक्षण शुरू हो चुका है। 13 दिसंबर 2020 से शुरू होने वाले हेलीकॉप्टरविले पर लगे उपकरणों के जरिए जमीन पर संदर्भ बिंदुओं को पहले ही चिह्नित कर लिया गया है। रक्षा मंत्रालय की अनुमति पहले ही खरीदी जा चुकी है और विमान और उपकरणों का निरीक्षण चल रहा है। गलियारे की अनुमानित लंबाई लगभग 800 किमी है, सरकार के परामर्श से संरेखण और स्टेशनों का निर्धारण किया जाएगा। DVHSR संरेखण में घनी आबादी वाले शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों, राजमार्गों, सड़कों, घाटों, नदियों, ग्रीन फ़ील्डसेट सहित मिश्रित इलाके शामिल हैं, जो इस गतिविधि को और अधिक चुनौतीपूर्ण बनाता है।

मतुआ समुदाय से बोलीं ममता- 'आपको किसी के सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है'

'किसान आंदोलन से ध्यान भटकाने को सर्जिकल स्ट्राइक कर सकता है भारत...' पाक को फिर लगा डर

अनिल कपूर ने मांगी आईएएफ से माफ़ी, जानिए क्या है मामला?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -