रेल यात्रियों को बड़ा झटका! अब ट्रेन में यात्रा के दौरान नहीं मिलेगी ये बड़ी सुविधा
रेल यात्रियों को बड़ा झटका! अब ट्रेन में यात्रा के दौरान नहीं मिलेगी ये बड़ी सुविधा
Share:

नई दिल्ली: रेल में यात्रा करने वाले के लिए आवश्यक खबर है। अब ट्रेन यात्रा के समय प्राप्त होने वाली एक बड़ी सुविधा आपको नहीं प्राप्त होगी। दरअसल, भारत सरकार बीते कुछ सालों से यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेनों एवं रेलवे स्टेशनों में Wi-Fi उपलब्ध करा रही है। देश के सभी रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई कनेक्टिविटी की सुविधा देने के पश्चात् सरकार ने ऐलान किया कि वह देश भर में चलने वाली ट्रेनों में फ्री वाई-फाई प्रदान करेगी।

वही वर्ष 2019 में पूर्व रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ऐलान किया था कि केंद्र साढ़े चार वर्ष में ट्रेनों के अंदर वाई-फाई प्रदान करने की प्लानिंग कर रहा है। मगर इसमें कई चुनौतियां थी जिसके कारण अब इसे रेलवे के प्रोजेक्ट से हटा दिया गया है। अब इस प्रोजेक्ट को भारतीय रेलवे ने हटा दिया है। प्राप्त एक रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे ने ट्रेनों में इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करने की परियोजना को बंद कर दिया है क्योंकि यह लागत कास्ट-इफेक्टिव नहीं थी। सरकार ने संसद में इसकी पुष्टि की। लोकसभा में एक सवाल के लिखित उत्तर में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस केस पर उत्तर देते हुए कहा कि पायलट परियोजना ने तहत सरकार ने हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में सैटेलाइट कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के माध्यम से वाई-फाई इंटरनेट की सुविधा प्रदान कराई।

वही पायलट परियोजना के समय, यह देखा गया कि टेक्नोलॉजी इंटेंसिव कैपिटल के साथ रेकरिंग कास्ट की जरुरत होती है, जैसे कि बैंडविड्थ शुल्क, जो इस प्रोजेक्ट को कास्ट-इफेक्टिव नहीं बनाते हैं। साथ ही, ट्रेन में लोगों को उपलब्ध कराई गई इंटरनेट बैंडविड्थ अपर्याप्त थी। रेल मंत्री ने बताया कि अभी तक ट्रेनों में वाई-फाई इंटरनेट सर्विस के लिए उपयुक्त, किफायती तकनीक उपलब्ध नहीं है।

बच्चों में लंबे समय तक नहीं रहता कोरोना का असर- लैंसेट की नई रिसर्च में दावा

चार्जिंग के लिए लगाई रखी थी इलेक्ट्रिक कार, उड़े घर के परखच्चे

कोरोना टीकककरण में भारत ने बनाया रिकॉर्ड, अब तक लगा दी टीके की 50 करोड़ डोज़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -