राष्ट्रीय मिशन ऑक्सीजन एक्सप्रेस को बढ़ाने के लिए भारतीय नौसेना ने शुरू किया ऑपरेशन समुद्र सेतु-2
राष्ट्रीय मिशन ऑक्सीजन एक्सप्रेस को बढ़ाने के लिए भारतीय नौसेना ने शुरू किया ऑपरेशन समुद्र सेतु-2
Share:

भारतीय नौसेना द्वारा शुरू किया गया 'समुंद्र सेतु-द्वितीय' ऑपरेशन वह ऑक्सीजन से भरे क्रायोजेनिक कंटेनरों को भारत से विदेशों में लाने के लिए है। वर्तमान में, देश को नए कोरोना मामलों में बड़े पैमाने पर स्पाइक के कारण चिकित्सा ऑक्सीजन की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है। राष्ट्र की दिशा में मदद करने के साथ विदेश के देशों ने कदम आगे बढ़ाया है। भारतीय नौसेना के प्रवक्ता ने कहा कि मिशन-तैनात भारतीय नौसेना के युद्धपोत तरल ऑक्सीजन से भरे क्रायोजेनिक कंटेनर और संबंधित चिकित्सा उपकरणों के शिपमेंट का काम करेंगे, इसे ट्विटर हैंडल पर ले जाएगा। 

ट्वीट में कहा गया है, “भारत की नौसेना ने चल रहे राष्ट्रीय मिशन ऑक्सीजन एक्सप्रेस को बढ़ाने के लिए ऑपरेशन समुंद्र सेतु -2 शुरू किया। मिशन तैनात युद्धपोत कोरोना के खिलाफ राष्ट्र की लड़ाई के समर्थन में तरल ऑक्सीजन भरे क्रायोजेनिक कंटेनरों और संबंधित चिकित्सा उपकरणों के शिपमेंट का कार्य करेंगे।"

 

 

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि आईएनएस कोलकाता और आईएनएस तलवार जहाजों का पहला बैच था जिन्हें तुरंत कार्य के लिए मोड़ दिया गया था। जबकि INS तलवार, 40 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन से युक्त है, जिसकी अध्यक्षता भारत में की जाती है। अरब सागर में तैनात कोच्चि, त्रिकंद और तबर मिशन वाले जहाजों के दूसरे बैच को भी राष्ट्रीय प्रयास में शामिल होने का आदेश दिया गया है। दक्षिणी नौसेना कमान से, लैंडिंग शिप टैंक INS शार्दुल को 48 घंटों के भीतर ऑपरेशन में शामिल होने के लिए पढ़ा जा रहा है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि जरूरत पड़ने पर भारतीय नौसेना के पास अधिक जहाजों को तैनात करने की भी क्षमता है।

मतगणना शुरू होने से ठीक पहले पुथुपल्ली के चर्च में प्रार्थना करने पहुंचे ओमन चांडी

क्या असम में फिर खिलेगा 'कमल' ? जानिए क्या कहते हैं अब तक के रुझान

छिपे खजाने के लिए मंदिर खोदने का काम करता था चोरों का गिरोह, इस तरह हुआ भंडाफोड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -