भारतीय मूल के कौशिक बरुआ को रॉयल ऑर्डर से किया गया सम्मानित

Feb 25 2021 05:18 PM
भारतीय मूल के कौशिक बरुआ को रॉयल ऑर्डर से किया गया सम्मानित

गुवाहाटी: कंबोडियन सरकार ने भारतीय नागरिक कौशिक बरुआ को अपने राष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित किया है, जो वर्तमान में कंबोडिया और लाओस में अंतर्राष्ट्रीय कृषि विकास कोष (आईएफएडी) के देश निदेशक हैं। कंबोडिया में संयुक्त राष्ट्र की वेबसाइट के अनुसार, कौशिक बरुआ को कंबोडिया सरकार द्वारा रॉयल ऑर्डर ऑफ सहमेट्रेई के तहत राष्ट्रीय पदक से सम्मानित किया गया है, जो मुख्य रूप से उन विदेशियों को प्रदान किया गया है जिन्होंने कंबोडिया के राजा और लोगों को विशिष्ट सेवाएं प्रदान की हैं।

वेबसाइट ने कहा, बरुआ के सहयोगी सपहाउसथ मेंग, कंबोडियन राष्ट्रीय और आईएफएडी कंबोडिया के लिए देश कार्यक्रम अधिकारी, सोवाथरा के रॉयल ऑर्डर के तहत राष्ट्रीय पदक से भी सम्मानित किया गया। दोनों को कंबोडिया में गरीबी कम करने, ग्रामीण विकास और छोटे कृषि विकास में उनके योगदान के लिए मान्यता दी गई। बरुआ, जो अंतरराष्ट्रीय ख्याति के लेखक भी हैं, और मेंग ने बेहतर खाद्य सुरक्षा, घरेलू आय और परिसंपत्तियों में वृद्धि करने में योगदान दिया, मुख्य रूप से कृषि उत्पादकता और विविधीकरण में सुधार और आईएफएडी समर्थित परियोजनाओं द्वारा लागू सड़कों और सिंचाई में निवेश से हासिल किया।

आईएफएडी देश कार्यक्रम के माध्यम से असम से आए बरुआ ने इस क्षेत्र में नवीकरणीय ऊर्जा प्रौद्योगिकियों को बढ़ावा देने में भी योगदान दिया है जिसके माध्यम से 5 हजार से अधिक छोटे किसानों ने सौर पंपों, सौर हैचरियों और कीट रोस्टरों जैसी टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल नवीकरणीय ऊर्जा प्रौद्योगिकियों को अपनाया है। पुरस्कार मिलने पर बरुआ ने कहा, मैं कृषि मंत्रालय और कंबोडिया सरकार से यह पुरस्कार प्राप्त करने के लिए बेहद आभारी और सम्मानित महसूस कर रहा हूं । इसका श्रेय उन सभी भागीदारों को जाता है जिन्होंने कृषि क्षेत्र में सुधार और कंबोडिया में ग्रामीण विकास में योगदान देने के लिए अथक परिश्रम किया है।

ईंधन की कीमतों में वृद्धि के कारण Zomato ने लिया बड़ा फैसला, डिलिवरी पार्टनर्स के वेतन में होगा इजाफा

Ind Vs Eng: इंग्लैंड की मैच में जबरदस्त वापसी, भारत के 9 बल्लेबाज़ लौटे पवेलियन

भाजपा पर भड़के अखिलेश यादव, बोले- यूपी के लोगों को सपा का इंतज़ार