अब पेट्रोल-डीजल नहीं बल्कि इस चीज़ से चलेंगे ट्रक, यहां पर होगा ट्रायल
अब पेट्रोल-डीजल नहीं बल्कि इस चीज़ से चलेंगे ट्रक, यहां पर होगा ट्रायल
Share:

नई दिल्‍ली: सड़क परिवहन और भारी उद्योग मंत्रालय की योजना कामयाब रही तो जल्‍द ही ट्रक डीजल के स्थान पर बिजली से दौड़ते नजर आएंगे. जी हां, सड़क परिवहन और भारी उद्योग मंत्रालय इस किस्म की एक संयुक्‍त परियोजना पर कार्य कर रहे हैं. जिसके तहत, दिल्‍ली से मुंबई के बीच में निर्माणाधीन ग्रीन एक्‍सप्रेस हाईवे में बिजली से ट्रकों का परिचालन का ट्रायल रन आरंभ करने की भी योजना है. 

मंत्रालय का यह ट्रायल रन अगर कामयाब रहता है तो दिल्‍ली से मुंबई के बीच निर्माणाधीन इस हाईवे में बिजली से चलने वाले ट्रकों के लिए अलग से एक कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, दिल्‍ली से मुंबई के बीच निर्माणाधीन ग्रीन एक्‍सप्रेस हाईवे में भारी उद्योग मंत्रालय की सहायता से दस किमी का एक कॉरिडोर निर्मित किया जाएगा. जिसमें बिजली की तारें लगी हुई होंगी. 

उन्होंने कहा कि इन तारों की सहायता से 80 टन क्षमता वाले इलेक्ट्रिक ट्रक को पैंटोग्राफ से जोड़ दिया जाएगा. गडकरी ने बताया कि इस कॉरीडोर पर चलने वाले ट्रकों में बैटरी का विकल्‍प भी मौजूद रहेगा. पैंटोग्राफ की सहायता से ट्रक कुछ किमी की दूरी तय करेंगे. इस समयावधि में ट्रक की बैटरी वापस चार्ज हो जाएगी. जिसके बाद बैटरी द्वारा ट्रकों को चलाया जा सकेगा. बैटरी डिस्‍चार्ज होने पर ये ट्रक फिर बिजली से चलने लगेंगे. 

सोने के दामों में आया जबरदस्त उछाल, रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची पीली धातु

राहुल गाँधी के बचाव में उतरे गहलोत, कहा- वो पहले भी पार्टी के कप्तान थे और आगे भी रहेंगे

अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ी कच्चे तेल की कीमतें, बढ़ सकते हैं पेट्रोल डीजल के दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -