अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ी कच्चे तेल की कीमतें, बढ़ सकते हैं पेट्रोल डीजल के दाम

Jul 22 2019 06:09 PM
अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ी कच्चे तेल की कीमतें, बढ़ सकते हैं पेट्रोल डीजल के दाम

नई दिल्ली: खाड़ी क्षेत्र में तनाव की वजह से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोमवार को कच्चे तेल की कीमतों में दो फीसदी से अधिक का उछाल आया. ईरान द्वारा ब्रिटिश टैंकर को जब्त किए जाने की घटना के बाद खाड़ी क्षेत्र में तनाव बढ़ जाने के कारण कच्चे तेल में तेजी का सिलसिला लगातार तीसरे दिन भी जारी रहा. हालांकि घरेलू तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं किया है.

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल के दामों में आई तेजी से भारतीय वायदा बाजार में भी कच्चे तेल के भाव में लगभग 2.5 प्रतिशत का उछाल आया. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर कच्चे तेल के अगस्त वायदा अनुबंध में दोपहर 03.35 बजे 93 रुपये यानी 2.43 प्रतिशत की तेजी के साथ 3,921 रुपये प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था, जबकि इससे पहले भाव 3,943 रुपये प्रति बैरल तक पहुंची थी. 

वहीं, अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के सितंबर वायदा अनुबंध में 2.11 प्रतिशत की तेजी के साथ 63.79 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था, जबकि इससे पहले ब्रेंट क्रूड की कीमत 64.02 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंचा था. वहीं, न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के अगस्त डिलीवरी अनुबंध में 1.78 प्रतिशत की तेजी के साथ 56.62 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था, जबकि इससे पहले डब्ल्यूटीआई की कीमत 57.02 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंची थी.

भुवनेश्‍वर और सूरत के बीच जल्द शुरू होगी डायरेक्ट फ्लाइट

क्या 6 अरब डॉलर के लिए IMF का 'गुलाम' बन गया पाक ? माननी होगी ये शर्तें

इतने लोगों ने कराया मानसिक रोग से संबंधित बीमा