'ये गर्मी तो कुछ भी नहीं है, 50 डिग्री तक जाएगा तापमान..', मौसम विभाग की भविष्यवाणी ने डराया
'ये गर्मी तो कुछ भी नहीं है, 50 डिग्री तक जाएगा तापमान..', मौसम विभाग की भविष्यवाणी ने डराया
Share:

नई दिल्ली: बीते कई दिनों से भारत के कई राज्यों में भीषण गर्मी कहर बरपा रही है. उत्तर प्रदेश, दिल्ली, बिहार, हरियाणा, राजस्थान सहित कई राज्यों में तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है. इस बीच, मौसम विभाग (IMD) ने एक ऐसी भविष्यवाणी कर दी है, जिसने आम जनमानस की चिंता को और बढ़ा दिया है. दरअसल, मौसम विभाग ने अनुमान जताते हुए कहा है कि इस बार अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक जासकता है.

IMD ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि मौसम विज्ञान की नजर से तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक जाना संभव है. चूंकि, मई का महीना सबसे गर्म महीना होता है, इसलिए पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक भी पहुंच सकता है. हालांकि, यह ऑल टाइम हाई रिकॉर्ड नहीं है. रिकॉर्ड के मुताबिक, अधिकतम तापमान 52.6 डिग्री सेल्सियस तक जा चुका है. मौसम विभाग ने बताया है कि अभी विभिन्न राज्यों में गर्मी का कहर जारी रहने वाला है. जल्द राहत मिलने के आसार नहीं हैं, मगर एक खुशखबरी जरूर है. 

दरअसल, इस बार बारिश की स्थिति में थोड़ा सुधार आने की संभावना है. अभी तक पूरे देश में मार्च से अब तक सामान्य से 32 फीसदी कम वर्षा हुई है. मई के महीने में इस बार 109 फीसदी बारिश यानी सामान्य से ज्यादा वर्षा होने का अनुमान है. वेस्ट, सेंट्रल, नॉर्थवेस्ट में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहेगा. इसके अतिरिक्त न्यूनतम तापमान भी नॉर्थवेस्ट, सेंट्रल, ईस्ट में सामान्य से ऊपर रहने वाला है.

एक पहल ऐसी भी: अब स्वदेशी Koo ऐप के साथ करें चारों धाम की यात्रा

'अगला जन्म मिला तो फौजी जरूर बनूंगा बापू..', लिखकर सेना में भर्ती की आस लगाए युवक ने की ख़ुदकुशी

37 आदिवासी परिवारों के 100 लोगों को जबरन बनाया मुस्लिम.., मौलवी सहित कुल 14 गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -