ACABQ पर संयुक्त राष्ट्र सलाहकार समिति के लिए चुने गए भारतीय राजनयिक
ACABQ पर संयुक्त राष्ट्र सलाहकार समिति के लिए चुने गए भारतीय राजनयिक
Share:

संयुक्त राष्ट्र में भारत के लिए एक महत्वपूर्ण जीत हाथ से चली गई है। भारतीय राजनयिक विदिशा मैत्रा को महासभा का एक सहायक अंग प्रशासनिक और बजटीय प्रश्न (एसीएबीक्यू) पर संयुक्त राष्ट्र सलाहकार समिति के लिए चुना गया है। एशिया-प्रशांत राज्यों के समूह में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन के पहले सचिव मैत्रा को 126 वोट मिले हैं। बता दें कि 193 सदस्यीय महासभा ने सलाहकार समिति के सदस्यों की नियुक्ति की है। सदस्यों का चयन व्यापक भौगोलिक प्रतिनिधित्व, व्यक्तिगत योग्यता और अनुभव के आधार पर किया जाता है।

193 सदस्यीय महासभा सलाहकार समिति के सदस्यों की नियुक्ति करती है। सदस्यों का चयन व्यापक भौगोलिक प्रतिनिधित्व, व्यक्तिगत योग्यता और अनुभव के आधार पर किया जाता है। मैत्रा एशिया-प्रशांत राज्यों के समूह के दो नामांकित उम्मीदवारों में से एक था। समूह में, इराक के अली मोहम्मद फ़ेक अल-दबग ने 64 मत प्राप्त किए।

जनरल असेंबली की पांचवीं समिति, जो प्रशासनिक और बजटीय मुद्दों से निपटती है, ने 1 जनवरी, 2021 से शुरू होने वाले तीन साल के कार्यकाल के लिए विधानसभा की सिफारिश की। यह जीत भारत की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में गैर के रूप में बैठने के लिए तैयार है। जनवरी 2021 से शुरू होने वाले दो साल के कार्यकाल के लिए स्थायी सदस्य है।

सरकार अपनी सरकारी मशीनरी का कर रही है दुरुपयोग: रमेश चेन्निथला

जाम में फंसी थी एम्बुलेंस, ट्रैफिक पुलिसकर्मी ने 2 किमी दौड़कर क्लियर कराया रास्ता, Video Viral

इस कारण मनाई जाती है दिवाली से पहले छोटी दिवाली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -