1971 की जंग के योद्धाओं को देश करेगा सलाम, पूरे साल मनाया जाएगा 'स्वर्ण विजय वर्ष'

By Bhavesh Bakshi
Jan 14 2021 12:50 PM
1971 की जंग के योद्धाओं को देश करेगा सलाम, पूरे साल मनाया जाएगा 'स्वर्ण विजय वर्ष'

नई दिल्‍ली: 14 जनवरी को देश में पूर्व सैनिक दिवस के तौर पर मनाया जाता है। इस अवसर पर इंडियन आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया और नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह ने पूर्व सैनिकों को याद किया। आर्मी चीफ एमएम नरवणे ने कहा कि 1971 की युद्ध जीत को चिह्नित करने के लिए इस पूरे साल को 'स्वर्ण विजय वर्ष' के तौर पर मनाया जाएगा।

आर्मी चीफ नरवणे ने आगे कहा कि, 'गत वर्ष हमारे देश और सशस्त्र बलों के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण था। सशस्त्र बलों ने बड़ी कुशलता से उत्तरी सरहदों पर बहादुरी से रहते हुए भी महामारी का मुकाबला किया। मुझे गर्व है कि इसे पूरा करने में हमारे वेटरन्स का समर्थन था।' आर्मी चीफ ने कहा कि, 'कुछ वेटरन्स ने निराशा जताई थी कि 1971 की जंग को 50 साल पूरे होने पर अधिक महत्व नहीं दिया जा रहा है। मैं यह कहना चाहता हूं कि 1971 की युद्ध जीत को चिह्नित करने के लिए इस पूरे साल को 'स्वर्ण विजय वर्ष' के तौर पर मनाया जाएगा। 

सेनाध्यक्ष नरवणे ने कहा कि देश भर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। दिल्ली के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में 1971 के युद्ध के वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वाले गांवों और उस स्थान पर जीत दर्ज करने वालों का एक छोटा स्मारक बनाया जाएगा।' वहीं एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने कहा कि, 'एयरफोर्स 1932 में एक सहायक बल के रूप में शुरू हुआ और आज हम एक घातक, ताकतवर एयरोस्पेस पावर हैं। इस वेटरन्स डे पर मैं इस यात्रा को हमारे दिग्गजों के सम्मान और गौरव के साथ स्वीकार करना चाहता हूं।'

कांग्रेस नेता सज्जन सिंह वर्मा को NCPCR ने थमाया नोटिस, जानिए पूरा मामला

सोने-चांदी की वायदा कीमतों में भारी गिरावट, जानिए क्या हैं भाव

त्रिपुरा को मिली कोरोना टीकों की खेप