लद्दाख बॉर्डर पर चीनी फाइटर जेट्स ने किया अभ्यास, इंडियन आर्मी हुई अलर्ट
लद्दाख बॉर्डर पर चीनी फाइटर जेट्स ने किया अभ्यास, इंडियन आर्मी हुई अलर्ट
Share:

लेह: पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच एक साल से अधिक समय से चल रहा सैन्य गतिरोध जारी है. कई माह के टकराव के बाद दोनों देशों के बीच कई दौर की बातचीत हुई, जिसके बाद यहां सेनाएं पीछे हटीं और तनाव कम हुआ, किन्तु कुछ दिनों की ही शांति के बाद चीन ने एक बार फिर एक तरह से भड़कावे की कार्रवाई शुरू कर दी है.

चीनी एयर फ़ोर्स ने हाल ही में पूर्वी लद्दाख के सामने अपने एयरपोर्ट पर एक बड़ा हवाई अभ्यास किया है, जिसे करीब से देखा गया. ऐसे में इंडियन आर्मी भी अलर्ट मोड पर है और चीनी सेना की गतिविधियों पर लगातार पैनी नजर रखे हुए है. न्यूज एजेंसी ANI ने रक्षा सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि चीनी आर्मी के इस अभ्यास में तक़रीबन 21-22 चीनी लड़ाकू विमानों में मुख्य रूप से J-11 शामिल थे, जो कि SU-27 फाइटर जेट्स की ही कॉपी हैं और इसके अलावा J-16 विमान भी उड़ान भरते हुए दिखाई दिए.

उन्होंने कहा कि भारतीय सशस्त्र बल भी पूरी तरह से अलर्ट हैं और चीनी आर्मी की इन सभी हरकतों पर पैनी नजर बनाए रखे हैं. भारतीय सेना ने भी गत वर्ष से सीमा पर बड़ी संख्या में सैनिकों और लड़ाकू विमानों की तैनाती कर रखी है. सूत्रों ने कहा कि भले ही चीन ने पैंगोंग झील क्षेत्र से सैनिकों को वापस बुला लिया हो, किन्तु उसने HQ-9 और HQ-16 सहित अपनी एयर डिफेंस सिस्टम को वहां से नहीं हटाया है, जो लंबी दूरी पर विमान को निशाना बना सकता है. 

मुफ्त टीकाकरण और 80 करोड़ लोगों को फ्री राशन, जानिए इन योजनाओं पर कितना खर्च करेगी मोदी सरकार

पिछले साल की तरह सोने पर सकारात्मक बने हुए हैं केंद्रीय बैंक: WGC

फिर से बढ़ सकता है मुद्रास्फीति के उपभेदों में तनाव, जानिए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -