फिर से बढ़ सकता है मुद्रास्फीति के उपभेदों में तनाव, जानिए
फिर से बढ़ सकता है मुद्रास्फीति के उपभेदों में तनाव, जानिए
Share:

ड्यूश बैंक ने सोमवार को एक बयान में कहा कि अगर फेडरल रिजर्व अपरिवर्तित ब्याज दरों के अपने मौजूदा नीतिगत रुख पर कायम रहता है, तो मुद्रास्फीति में वापसी होगी, भले ही मूल्य वृद्धि अस्थायी होगी। डेविड फोकर्ट्स-लैंडौ, मुख्य अर्थशास्त्री और अनुसंधान के वैश्विक प्रमुख के नेतृत्व में अर्थशास्त्रियों ने कहा, "हमें उम्मीद है कि मुद्रास्फीति के दबाव फिर से उभरेंगे क्योंकि फेड अपनी धैर्य की नीति के साथ जारी है। इसमें 2023 तक एक साल का समय लग सकता है लेकिन मुद्रास्फीति फिर से बढ़ेगी।" 

अन्य अर्थशास्त्रियों के विपरीत, जो मानते हैं कि मुद्रास्फीति के दबाव समय के साथ कम हो जाएंगे, ड्यूश बैंक के विश्लेषकों का मानना है कि अन्यथा। उन्होंने कहा कि प्रोत्साहन का प्रवाह वास्तव में निकट अवधि में मुद्रास्फीति को बढ़ावा देगा। अर्थशास्त्रियों ने कहा, "मुद्रास्फीति की उपेक्षा वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं को टाइम बम पर बैठा देती है," उन्होंने कहा, "मुद्रास्फीति के अतीत के दर्दनाक सबक को केंद्रीय बैंकरों द्वारा नजरअंदाज किया जा रहा है।" रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्रीय बैंकर जितने लंबे समय तक अपने हाथों पर बैठे रहेंगे, इसे संबोधित करना उतना ही मुश्किल होगा। 

"प्रभाव विनाशकारी हो सकते हैं, विशेष रूप से समाज में सबसे कमजोर लोगों के लिए," अर्थशास्त्रियों ने कहा। "दुर्भाग्य से, जब केंद्रीय बैंक इस स्तर पर कार्य करते हैं, तो उन्हें अचानक नीति परिवर्तन के लिए मजबूर किया जाएगा, जिससे नीति निर्माताओं के लिए उन सामाजिक लक्ष्यों को प्राप्त करना कठिन हो जाएगा जिनकी हमारे समाज को आवश्यकता है।"

Heropanti 2 के एक्शन सीक्वेंल को इस देश में किया जाने वाला है शूट!, मूवी में नज़र आएगा टाइगर का अलग अंदाज़

बिग बॉस 15 में जाने की खबर को लेकर भूमिका चावला ने तोड़ी चुप्पी, कहा- ''यदि ऑफर आया भी तो...''

बॉलीवुड कास्टिंग डायरेक्टर के निधन पर स्वरा भास्कर समेत इन कलाकारों ने ट्वीट कर जताया शोक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -