भारत-ऑस्ट्रेलिया शिखर सम्मेलन: पीएम मोदी और स्कॉट मॉरिसन आज वर्चुअल बैठक करेंगे
भारत-ऑस्ट्रेलिया शिखर सम्मेलन: पीएम मोदी और स्कॉट मॉरिसन आज वर्चुअल बैठक करेंगे
Share:

 

आज दोपहर 12:30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन वर्चुअल मीटिंग करेंगे। दोनों नेताओं के वाणिज्य, परिवहन, शिक्षा और महत्वपूर्ण खनिजों जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने की प्रतिज्ञा करने की उम्मीद है। ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री भारत में प्रौद्योगिकी और महत्वपूर्ण खनिजों जैसे क्षेत्रों में 1,500 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा करने वाले हैं।

राष्ट्रपतियों की वार्ता के दौरान यूक्रेन-रूस संघर्ष भी सामने आने की संभावना है। शुक्रवार को, पीएम मॉरिसन ने कहा कि पीएम मोदी के साथ वर्चुअल शिखर सम्मेलन के दौरान यूक्रेन की स्थिति और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए इसके प्रभावों पर चर्चा की जाएगी। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया जैसे अन्य QUAD सदस्यों के विपरीत, रूसी घुसपैठ की निंदा नहीं करता है। भारत ने बार-बार समस्या के कूटनीतिक समाधान की वकालत की है।

हालांकि, भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ'फेरेल ने पहले कहा था कि वे भारत के दृष्टिकोण को समझते हैं। उन्होंने आगे कहा कि विदेश मंत्रालय और प्रधानमंत्री मोदी की टिप्पणियों से यह स्पष्ट है कि भारत ने रक्तपात को समाप्त करने के लिए अपने संपर्कों का उपयोग किया है। "कोई भी देश इससे प्रसन्न नहीं होगा," उन्होंने कहा था।

भारत-ऑस्ट्रेलिया शिखर सम्मेलन 4 जून, 2020 को दोनों देशों के पहले आभासी शिखर सम्मेलन का अनुसरण करता है। ऐतिहासिक बैठक ने देशों के संबंधों को 'व्यापक रणनीतिक साझेदारी' तक बढ़ा दिया था। पीएम मोदी और पीएम मॉरिसन की मुलाकात शनिवार को जापानी पीएम फुमियो किशिदा के साथ पीएम मोदी की बैठक के ठीक बाद हुई, जिसके दौरान जापान ने अगले पांच वर्षों में भारत में 3.2 लाख करोड़ रुपये के निवेश का वादा किया।

इजरायल के पीएम नफ्ताली बेनेट की भारत यात्रा का उद्देश्य संबंधों को बढ़ाना है

सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन के साथ शांति वार्ता के लिए तैयार यमन का हौथी मिलिशिया

पाक पीएम इमरान खान को विपक्षी राजनीतिक दलों की बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -