पाकिस्तान में होने वाली 'एंटी टेरर एक्सरसाइज' में भाग लेगा भारत, अगले हफ्ते जाएगी 3 सदस्यीय टीम
पाकिस्तान में होने वाली 'एंटी टेरर एक्सरसाइज' में भाग लेगा भारत, अगले हफ्ते जाएगी 3 सदस्यीय टीम
Share:

नई दिल्ली: भारत अगले हफ्ते पाकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) में हिस्सा लेने के लिए 3 सदस्यीय दल भेजेगा. पाकिस्तान के नौशेरा जिले के पब्बी में 3 अक्टूबर से SCO रीजनल एंटी टेररिज्म स्ट्रक्चर (RATS) के नेतृत्व में आतंकवाद विरोधी एक्सरसाइज आयोजित की जा रही है. इसका मकसद है कि SCO सदस्य देशों के बीच आतंकवाद के विरुद्ध सहयोग बढ़े. भारत सरकार का मानना है कि इस एक्सरसाइज में उसकी भागीदारी से उसका पाकिस्तान के विरुद्ध आतंक को पोषित करने का दावा कमजोर नहीं होगा. 

इस एक्सरसाइज में भारत की उपस्थिति को सुरक्षा से संबंधित मुद्दों, विशेष रूप से अफगानिस्तान में मध्य एशिया केंद्रित क्षेत्रीय ब्लॉक की भूमिका के महत्व के संकेत के तौर पर देखा जाएगा. रूस, भारत, चीन, पाकिस्तान और 4 मध्य एशियाई देश वाले पूर्ण सदस्यों के साथ ईरान के भी SCO में आने से अफगानिस्तान में राजनीतिक और राजनयिक समाधान की कोशिशों में SCO के अहम भूमिका निभाने की संभावना है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ताशकंद में RATS की मीटिंग के बाद इस साल मार्च में एक्सरसाइज की घोषणा हुई है. 

इसमें शामिल होने के लिए अपनी भागीदारी की पुष्टि करने वाला भारत आखिरी मुल्क था. SCO प्रोटोकॉल के तहत पाकिस्तान ने भारत समेत तमाम सदस्य-देशों को इस अभ्यास के लिए आमंत्रित किया था. इस एक्सरसाइज में सैनिक शामिल नहीं हैं और इसका मकसद आतंकवादी गतिविधियों को फंडिंग पहुंचाने वाले चैनलों की शिनाख्त करना और उन्हें रोकना है. इस एक्सरसाइज में भारत का प्रतिनिधित्व राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय के अधिकारियों द्वारा किए जाने की बात कही जा रही है.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आया भारी उछाल

अगले कुछ दिनों में सस्ता होगा सोना चांदी!

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे गिरकर इतने में बंद हुआ बाजार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -