अगले कुछ दिनों में सस्ता होगा सोना चांदी!

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गिरने के बाद घरेलू बाजार में बुधवार को सोने की कीमत बढ़ गई है। दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने के दामों में तेजी आई है। वहीं एक किलोग्राम चांदी की कीमतों में 362 रुपये की वृद्धि हुई है। विशेषज्ञों का कहना है कि सोने-चांदी के दामों में आई तेजी टिकाऊ नहीं है। आने वाले दिनों में फिर से कीमतें गिर सकती है। आपको बता दें कि भारत में जल्द गोल्ड एक्सचेंज बनेगी। यह बहुत हद तक शेयर बाजार की एक्सचेंज की भांति होगी। इसमें लोग सोने की खरीद तथा बिक्री के लिए ऑर्डर देते हैं। फिर क्लियरिंग कॉरपोरेशन ऑर्डर के अनुसार ईजीआर तथा फंड्स को बायर एवं सेलर के मध्य सेटल करेगा। सेटलमेंट के पश्चात् ईजीआर बायर के डीमैट अकाउंट में आ जाएंगे।

बता दे कि मार्केट रेगुलेटर SEBI ने गोल्ड एक्सचेंज बनाने के प्रस्ताव को अनुमति दे दी। गोल्ड एक्सचेंज में सोने का व्यापर इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसीट (रसीद) मतलब EGR के माध्यम से होगा। इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसीट की लॉन्चिंग किसी भी मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंज अथवा फिर नए स्टॉक एक्सचेंज से होगी। SEBI की मंजूरी के पश्चात् ही निर्धारित होगा कि EGR की न्यूनतम दाम कितने होंगे। तत्पश्चात, स्टॉक एक्सचेंज को सोने में बदल सकेंगे। SEBI के अनुसार, गोल्ड एक्सचेंज में EGR की ट्रेडिंग तथा फिजिकल गोल्ड की डिलीवरी का पूरा इको-सिस्टम होगा तथा यह देश में गोल्ड व्यापर में अधिक पारदर्शिता तथा विकल्प प्रदान कराएगा।

गोल्ड एक्सचेंज EGR की खरीद-बिक्री का राष्ट्रीय प्लेटफॉर्म होगा। ईजीआर के तहत स्टैंडर्ड गोल्ड का व्यापर होगा तथा पूरे देश में सोने के एक जैसे प्राइस स्ट्रक्चर को बनाने में सहायता करेगा। फिलहाल देश में सोने का एक दाम नहीं है। दक्षिण के प्रदेशों में सोने के दाम उत्तर के प्रदेशो से कम है। साथ ही मार्केट की ट्रांसपेरेंसी में दक्षिण के प्रदेश आगे हैं।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे गिरकर इतने में बंद हुआ बाजार

महज 100 रुपए में सोना खरीदने का मौक़ा, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

बाजार बंद: सेंसेक्स में आई इतने अंको की गिरावट

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -