चेतावनी- भारत के नलों से गायब हो जाएगा पानी
चेतावनी- भारत के नलों से गायब हो जाएगा पानी
Share:

लंदन. देशभर में गर्मी अब धीरे-धीरे अपने चरम पर पहुँचती जा रही है. गर्मियां आते ही जल संकट की चर्चाये भी तेज हो जाती है. ऐसे में इस बार जल संकट को लेकर एक चेतावनी जारी की गई है. उपग्रह प्रणाली के अध्ययन पर आधारित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में बहुत जल्द भरी पानी की समस्या से गुजर सकता है. रिपोर्ट के अनुसार भारत, मोरक्को , इराक और स्पेन में सिकुड़ते जलाशयों के कारन इन देशों में जल संकट गहरा सकता है.

ये जानकारियां बांधों के लिए पूर्व चेतावनी उपग्रह प्रणाली बनाने वाले डेवलपर्स द्वारा साझा की गई. इसमें कहा गया है कि भारत, मोरक्को, इराक और स्पेन में जल संकट डेड जीरो तक पहुंच जाएगा. मतलब नलों से आने वाला पानी भी पूरी तरह ख़त्म हो सकता है. इस अध्ययन के मुताबिक भारत में नर्मदा नदी से जुड़े दो जलाशयों में जल आवंटन को लेकर प्रत्यक्ष तौर पर तनाव है.

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले साल कम बारिश की वजह से मध्य प्रदेश के बांध इंदिरा सागर के ऊपरी हिस्से में पानी अपने सबसे पिछले हिस्से में पहुँच गया है. वहीँ जब इसकी भरपाई के लिए निचले क्षेत्र में स्थित सरदार सरोवर जलाशय से पानी लिया गया तो इसको लेकर भी काफी बवाल मच गया. दरअसल इस जलाशय में लगभग 30 करोड़ लोगों के पीने का पानी इस्तेमाल किया जाता है.

 

इस टीवी अभिनेत्री को अपने Bosom पर गर्व है...

उन्नाव गैंगरेप : सीबीआई के शिकंजे में बीजेपी विधायक पर सवालों की बौछार

हार्दिक को याद आई स्मृति ईरानी की चुड़ियां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -