केंद्र का बड़ा फैसला, कोरोना वैक्सीन और मेडिकल ऑक्सीजन पर आयात शुल्क हटाया
केंद्र का बड़ा फैसला, कोरोना वैक्सीन और मेडिकल ऑक्सीजन पर आयात शुल्क हटाया
Share:

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण से बिगड़ते हालात को देखते हुए केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन, मेडिकल ऑक्सीजन और संबंधित उपकरणों पर आयात शुल्क हटा दिया है। केवल इतना ही नहीं बल्कि कस्टम्स से जुड़े अधिकारियों को यह निर्देश जारी किया जा चुका है कि जीवन रक्षक दवाओं और ऑक्सीजन उपकरणों समेत महत्वपूर्ण इंपोर्ट कंसाइनमेंट को प्राथमिकता के आधार पर क्लियरेंस दें।

आप सभी जानते ही होंगे देश में ऑक्सीजन की कमी है. ऐसे में इसकी उपलब्धता पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में आयात शुल्क हटाने का फैसला लिया गया। इस मामले में वित्त मंत्रालय ने बताया कि कोरोना वैक्सीन पर 10 फीसद का आयात शुल्क और ऑक्सीजन व संबंधित उपकरणों के आयात पर लगने वाले पांच फीसद शुल्क व हेल्थ सेस को तीन महीने के लिए हटा लिया गया है। इसी के साथ मेडिकल ऑक्सीजन पर पांच फीसद आयात शुल्क लगता है। आप सभी को बता दें कि केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआइसी) ने सभी अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दे दिया है।

हाल ही में सीबीआइसी ने अपने एक बयान में यह कहा है कि, 'कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि कोरोना के उपचार के लिए आयातित वस्तुओं व उपकरणों को कस्टम क्लियरेंस प्राथमिकता के आधार पर दिया जाए।'' वहीँ दूसरी तरफ वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने भी एक ट्वीट किया है. इस ट्वीट में उन्होंने कहा है कि, 'कोरोना से लड़ने का एक कदम यह भी होगा कि इस महामारी से संबंधित संवेदनशील उपकरण जल्द से जल्द अपने गंतव्य तक पहुंच जाएं।'

केंद्र सरकार को सीएम भूपेश बघेल ने लिखा खत, कहा- पूरे देश में एक समान हो वैक्सीन की कीमत

कोरोना काल में आज 'मन की बात' करेंगे PM मोदी

अखिलेश यादव का योगी सरकार पर हमला, कहा- "सरकारी अव्यवस्था का खामियाजा जनता क्यों भुगते..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -