VVIP विमानों के लिए भारत-अमेरिका के बीच 1200 करोड़ की डील
VVIP विमानों के लिए भारत-अमेरिका के बीच 1200 करोड़ की डील
Share:

भारत ने दो नए बोइंग वीवीआईपी विमानों को मिसाइल हमलों से बचाने के लिए मिसाइल सूट खरीदने के लिए अमेरिका के साथ 1200 करोड़ रुपये के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके साथ ही इन विमानों का उपयोग राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए किया जाता है। वहीं सरकारी सूत्रों ने एएनआई को बताया कि दो बोइंग-777 विस्तारित मिसाइल विमानों में 'एयर फोर्स वन' नाम का मिसाइल सुरक्षा सूट किसी भी मिसाइल हमले को रोकने की क्षमता प्रदान करेगा। इसके साथ ही सूत्रों ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत की दो दिवसीय यात्रा के दौरान दोनों सरकारों के बीच विदेशी सैन्य बिक्री समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। 

इसके साथ ही भारतीय विमानों के लिए सेल्फ-प्रोटेक्शन सुइट्स में इंफ्रारेड और इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर काउंटरमेशर्स सुइट्स, काउंटरमर्स डिस्पेंसिंग सिस्टम और मिसाइल वार्निंग सेंसर शामिल हैं। वहीं दोनों वीवीआईपी विमानों के लिए अगले साल के मध्य तक भारत इनके भारत में आने की उम्मीद है। इसके अलावा भारतीय वायु सेना के अधिकारियों ने बोइंग कंपनी के लिए कई दौरे किए हैं जहां उन्हें विमान में बनाई जा रही सुविधाओं और इस संबंध में हुई प्रगति के बारे में नियमित रूप से जानकारी दी जाती है।वहीं  भारतीय वायु सेना द्वारा मिसाइल सुरक्षा सूट और स्वामित्व सहित परिष्कृत उपकरणों की उपस्थिति के कारण, योजनाओं का सैन्य वर्गीकरण होगा।

विमानों का स्वामित्व पहले एयर इंडिया के पास था, जो चार बोइंग 747 विमानों का उपयोग करके वीवीआईपी बेड़े का रखरखाव कर रहा था।अमेरिकी प्रशासन द्वारा अंतिम रूप से भारत को इस बिक्री को मंजूरी दे दी गई थी और उनकी रक्षा सुरक्षा सहयोग एजेंसी ने कहा कि मिसाइल रक्षा प्रणाली सौदा विमानों पर बढ़ते मिसाइल खतरों के क्षेत्रों में ज्यादा मजबूत क्षमता प्रदान करेगा। वहीं इससे पहले राष्ट्रपति ट्रंप की यात्रा के दौरान, भारत और अमेरिका ने नौसेना के लिए 24 एमएच 60 रोमियो मल्टीरोल हेलीकॉप्टरों और सेना के लिए छह नए अपाचे हमले हेलिकॉप्टरों के सौदे पर हस्ताक्षर किए थे।

झारखंड से राज्यसभा के लिए इस दिग्गज का नाम फाइनल, सीएम सोरेन ने लगाई मुहर

इमरान ने नवाज़ की हेल्थ रिपोर्ट को नकली, PML-N बोली - पीएम पद से इस्तीफा दो

पंजाब विसः बजट पेश होते ही बढ़े बिजली के भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -