भारत और ब्रिटेन साल के अंत तक एफटीए को पूरा करने के लिए काम कर रहे हैं: पीएम मोदी
भारत और ब्रिटेन साल के अंत तक एफटीए को पूरा करने के लिए काम कर रहे हैं: पीएम मोदी
Share:

नई दिल्ली: भारत और यूनाइटेड किंगडम वर्ष के अंत तक मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं, प्रधान मंत्री मोदी ने कहा।

मोदी ने हैदराबाद हाउस में ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ द्विपक्षीय बैठकों के बाद एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हमने अभी यूएई और ऑस्ट्रेलिया के साथ एफटीए वार्ता समाप्त की है। उसी भावना और भक्ति के साथ, हम यूनाइटेड किंगडम के साथ एक मुक्त व्यापार समझौते को आगे बढ़ाना चाहते हैं।

"हमने पिछले साल रणनीतिक संबंध बनाए थे, और हमने प्रमुख रोडमैप -2030 जोड़ा," मोदी ने कहा। उन्होंने कहा, 'अपनी बातचीत के दौरान हमने इस दिशा में हुई प्रगति की समीक्षा की और विशिष्ट लक्ष्य निर्धारित किए.'  उन्होंने आगे कहा कि दोनों देशों ने अपने रक्षा सहयोग को बढ़ाने का फैसला किया है. मोदी ने कहा, "हम विनिर्माण, प्रौद्योगिकी, डिजाइन और विकास और अन्य क्षेत्रों में भारत के समर्थक के रूप में ब्रिटेन का स्वागत करते हैं।

बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण की योजना और राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा पाइपलाइन में भारत के हालिया सुधारों का उल्लेख करते हुए, मोदी ने कहा कि भारत देश में ब्रिटेन की कंपनियों से बढ़ते निवेश का स्वागत करता है "गुरुवार को, हमने इसका एक उदाहरण हलोल, गुजरात में देखा।

उन्होंने कहा, 'भारत में जन्मे लगभग 16 लाख ब्रिटिश नागरिकों ने भारतीय अर्थव्यवस्था और समाज में लाभकारी योगदान दिया है। हमें भारतीय वंश के लोगों पर गर्व है और हम इस पुल को और भी मजबूत करना चाहते हैं। प्रधान मंत्री जॉनसन ने व्यक्तिगत रूप से इस संबंध में हमारी सहायता की है, और मैं इसके लिए उन्हें धन्यवाद देता हूं "भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा।

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि भारत ने ग्लासगो में सीओपी -26 में किए गए वादों को बनाए रखने के लिए अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है और जलवायु और ऊर्जा संबंधों को मजबूत करने का फैसला किया है। मैं यूनाइटेड किंगडम को भारत के राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन में शामिल होने का निमंत्रण देता हूं और दोनों देशों के बीच स्थापित रणनीतिक तकनीकी वार्ता के लिए आभार व्यक्त करता हूं।

बच्चों को ज्यादा है कोरोना की इस लहर का खतरा, इन बातों का जरूर रखे ध्यान

मातम में बदली खुशियां! शादी में इकट्ठे हुए मेहमानों पर चढ़ी बेकाबू बोलेरो, लहूलुहान हुए कई लोग

यहां मिल रही है सबसे सस्ती शराब, लाउडस्पीकर से हो रहा था प्रचार तभी पहुंची पुलिस और...

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -