आज पहली बार SCO बैठक की अध्यक्षता करेगा भारत, 6 देशों के पीएम लेंगे हिस्सा, लेकिन पीएम मोदी नहीं
आज पहली बार SCO बैठक की अध्यक्षता करेगा भारत, 6 देशों के पीएम लेंगे हिस्सा, लेकिन पीएम मोदी नहीं
Share:

नई दिल्ली:  आज यानि सोमवार को भारत आठ देशों के शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की शासनाध्यक्षों की बैठक की मेजबानी करेगा, मगर पीएम  नरेंद्र मोदी इस बैठक में हिस्सा नहीं लेंगे। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे। विदेश मंत्रालय द्वारा जारी किए गए बयान के अनुसार, वर्चुअल सम्मेलन में छह देशों के प्रधानमंत्री हिस्सा लेंगे।

बैठक में शामिल होने वाली शीर्ष नेताओं में चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग और रूसी पीएम मिखाइल मिशिन, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, उजबेकिस्तान और कजाकिस्तान के पीएम का नाम  शामिल हैं। पाक पीएम इमरान खान भी बैठक में हिस्सा नहीं लेंगे। SCO में अभी आठ सदस्य देश (चीन, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान) शामिल हैं, चार पर्यवेक्षक देश पूर्ण सदस्यता (अफगानिस्तान, बेलारूस, ईरान और मंगोलिया) लेना चाहते हैं। बता दें कि यह पहली दफा है कि 2017 में संगठन की पूर्ण सदस्यता प्राप्त करने के बाद भारत के नेतृत्व में शिखर सम्मेलन की बैठक आयोजित की जाएगी। 

SCO के सदस्य देशों रूस, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के पीएम SCO बैठक में हिस्सा लेंगे। विदेश मामलों के लिए संसदीय सचिव द्वारा पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया जाएगा। SCO सदस्य देशों के अतिरिक्त, SCO के चार पर्यवेक्षक देश भी हिस्सा लेंगे, जिसमें अफगानिस्तान के राष्ट्रपति, ईरान के पहले उपराष्ट्रपति, बेलारूस के प्रधानमंत्री और मंगोलिया के उप प्रधानमंत्री शामिल हैं।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज नहीं हुआ कोई बदलाव, यहाँ जानिए ताज़ा भाव

पेटीएम मनी निवेशकों के लिए बड़ी खबर, आईडी को खाते से करना होगा लिंक

आईपीओ बाजार ने बैल रैली के बीच 25K-Cr करोड़ रुपये जुटाए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -