23 सितंबर को अग्नि-5 के परीक्षण पर होगी दुनियाभर की निगाहें
23 सितंबर को अग्नि-5 के परीक्षण पर होगी दुनियाभर की निगाहें
Share:

भारत परमाणु सक्षम अग्नि-5 मिसाइल का पहला उपयोगकर्ता परीक्षण करके इतिहास रचने के मुकाम तक पहुंच चुका है। 5,000 किमी. रेंज की यह मिसाइल एक लॉन्च में कई लक्ष्यों को नष्ट कर सकती है। इस मिसाइल के सफल परीक्षण के उपरांत भारत की गिनती उन 8 देशों में की जाएगी, जिनके पास इंटरकॉन्टिनेंटल बालिस्टिक मिसाइल यानी आईसीबीएम है। यह मिसाइल सभी एशियाई देशों, अफ्रीका और यूरोप के कुछ भागों में लक्ष्य को भेदने में सफल कही जा रही है। आगामी 23 सितंबर 2021 को होने वाली अग्नि-5 मिसाइल का अगला टेस्ट इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह कई वारहेड ले जाने में सक्षम मल्टीपल इंडिपेंडेंट रीएंट्री व्हीकल (एमआईआरवी) से लैस है। हालांकि एक बहु-उपग्रह प्रक्षेपण के बीच मिसाइल की MIRV क्षमता का गोपनीय रूप से परीक्षण कर लिया गया है, लेकिन अब तक कोई लाइव लॉन्च नहीं किया गया है।

जहां इस बात का पता चला है कि महामारी ने 2020 में सशस्त्र बलों में मिसाइल के शामिल होने में देरी की, क्योंकि "मल्टीपल इंडिपेंडेंट टार्गेटेबल रीएंट्री व्हीकल (MIRV)" मिसाइल के कुछ अहम् परीक्षण नहीं हो सके।  इतना ही नहीं इस बारें में आगे यह भी बताया गया है कि आगामी परीक्षण हथियार की MIRV क्षमता का परीक्षण करने वाला है। हालांकि मिसाइल की MIRV क्षमता का जून में गुप्त रूप से टेस्ट किया गया था, सितंबर का परीक्षण लाइव किया जाने वाला है। एक MIRV मिसाइल एक ही प्रक्षेपण में कई लक्ष्यों को भेदती है और एक पारंपरिक मिसाइल की तुलना में एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल प्रणाली द्वारा अवरोधन करना ज्यादा  कठिन होता है।

मिली जानकारी के अनुसार 3,107 मील (5,000 किलोमीटर) की सीमा के साथ अग्नि -5 एक "रिंग लेजर गायरोस्कोप-आधारित जड़त्वीय नेविगेशन प्रणाली और सूक्ष्म जड़त्वीय नेविगेशन प्रणाली से लैस है और जाइरोस्कोप मिसाइल स्थान और प्रक्षेपवक्र को प्रदर्शित कर रहा है। इसमें कहा गया है कि रिंग-लेजर गायरोस्कोप को अन्य नेविगेशन तकनीकों की तुलना में ज्यादा सटीक देखा जाता है। 17.5 मीटर, 3-चरण ठोस-ईंधन रॉकेट का वजन 50 टन है और 1.5 टन की पेलोड केपेसिटी है। हम आगे बता दें कि हथियार की सीमा इसे अफ्रीका, यूरोप और पूरे एशिया के कुछ हिस्सों में लक्ष्य पर अटैक करने की अनुमति देती है।

IPL 2021: UAE पहुंचे युजवेंद्र चहल, बोले- 'पुराना युजी वापस आ गया है'

'हमने अभी तक अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट नहीं खेला...', IPL शुरू होने से पहले बोले DC के हेड कोच

दर्शकों को अनुमति, स्टेडियम में गूंजेगा असली शोर.., IPL 2021 के सेकंड फेज में दोगुना होगा रोमांच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -