भारत कोरोना काल में लड़ रहा जंग तो चीन कर रहा ये काम
भारत कोरोना काल में लड़ रहा जंग तो चीन कर रहा ये काम
Share:

भारत की बिगड़ती हालत में चीन ने एक बार फिर फायदा उठाया और सीमा पर स्थिति को और सख्त कर दिया। चीन ने फिर से धीरे-धीरे और धीरे-धीरे लद्दाख क्षेत्र के गहरे इलाकों में प्रवेश किया है। इसने पूर्वी लद्दाख में चुपचाप अपना रुख सख्त कर लिया है। इंडिया टुडे के सूत्रों के मुताबिक, चीन ने लद्दाख में स्थायी आवास और डिपो के साथ अपनी स्थिति मजबूत की है।

इससे पहले भी दोनों देशों ने लद्दाख क्षेत्र में प्रजनन पर एक बड़ी चर्चा की थी। लेकिन कठोर पदों के लिए यह कदम कोविद संकट से निपटने के लिए भारत के संघर्षों के बीच चतुराई का संकेत है। भारतीय सैन्य प्रतिष्ठान और जमीनी खुफिया के साथ छवियों ने संकेत दिया है कि पूर्वी लद्दाख में नियंत्रण रेखा के साथ चीन अपने आक्रामक पदों से खाली होने के मूड में नहीं है। चीन के विश्वासघात के गंभीर विवरण को एक दिन में उजागर किया गया था जब चीनी प्रधानमंत्री शी जिनपिंग ने पीएम मोदी के प्रति अपनी प्रशंसा व्यक्त की थी। 

हालांकि, अगर जमीन पर मौजूद सबूतों पर विश्वास किया जाए, तो चीनी सेना ने घर्षण क्षेत्रों का समर्थन करने के लिए अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। चीन भारत-चीन गतिरोध के घर्षण बिंदुओं से स्थायी रूप से स्थायी संरचनाओं, आवास और सैन्य भवनों का निर्माण कर रहा है। इसके अलावा, वसंत 2021 के सुदृढीकरण के नक्शे ने इस दृष्टिकोण को भी झुका दिया है कि चीन का उत्तरी लद्दाख से अपने आक्रामक मुद्रा को नीचे करने का कोई इरादा नहीं है। जबकि फरवरी में पुलबैक, भारतीय बलों को अपने कुछ पदों को छोड़ना पड़ा। हालाँकि, भारतीय सशस्त्र बल अभी भी अन्य क्षेत्रों में लाभकारी पदों पर हैं।

यूपी में बढ़ रहा जुर्म का सिलसिला, ज्वेलरी शॉप में लूट के दौरान बदमाशों ने की गोलीबारी

IPL 2021: कोरोना से जंग में 'गब्बर' की मदद, दिल्ली और राजस्थान रॉयल्स ने भी बढ़ाया हाथ

दिल्ली के मैक्स हॉस्पिटल में भर्ती हुई सीएम केजरीवाल की पत्नी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -