क्या वाकई भारत और चीन के बीच समाप्त हो गई है आपसी तनातनी ?
क्या वाकई भारत और चीन के बीच समाप्त हो गई है आपसी तनातनी ?
Share:

कोरोना काल में आपसी तनातनी के बीच भारत और चीन की सेना पूर्वी लद्दाख के तीन स्थानों पर विस्थापित हो गई हो, लेकिन भारतीय पक्ष स्पष्ट है कि सीमाओं पर तनाव पूरी तरह से तभी दूर होगा जब पीपुल्स लिबरेशन आर्मी डे -भारतीय क्षेत्र के पास वास्तविक नियंत्रण रेखा के किनारे पर तैनात तोपखाने और टैंक रेजिमेंटों के साथ-साथ 10,000 से अधिक सैनिकों को वहां से हटा देगा.

देहरादून पुलिस को चकमा देने वाले वाहन चालक नहीं बच पाएंगे तीसरी आँख से

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मेजर जनरल-स्तर पर बुधवार से शुरू होने वाली और दोनों सैन्य कमांडरों की वार्ता के बाद, दोनों पक्षों के बीच बातचीत से पहले एक विश्वास-निर्माण के उपाय के रूप में, भारतीय और चीनी सैनिकों ने गैलवन घाटी क्षेत्र पॉइंट 14), पैट्रोलिंग पॉइंट 15 और हॉट स्प्रिंग्स (पैट्रोलिंग पॉइंट 17)  सहित तीन स्थानों पर विघटन किया है. वही, शीर्ष सैन्य स्रोत ने बताया कि पूर्वी लद्दाख सेक्टर में विघटन शुरू हो गया है लेकिन हम जो चाहते हैं वह एक डिवीजन आकार के सैनिकों (10,000 से अधिक सैनिकों) से अधिक का डी-इंडक्शन (हटाना) है जो वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ अपने क्षेत्र में पीछे के पदों पर चीनियों द्वारा तैनात किए गए हैं. विघटन ठीक है लेकिन तनाव केवल तभी दूर किया जा सकता है जब चीनी अपने भारी हथियारोंं को भी शामिल करें जिसमें भारी तोपखाने, टैंक और पैदल सेना के लड़ाकू वाहनों के साथ-साथ सैनिकों के एक डिवीजन आकार से अधिक तैनाती हैं.

चीन सीमा तक एक साल के भीतर बन जाएगी दूसरी सड़क

इस मामले को लेकर सूत्रों ने कहा कि चीनी तैनाती के मद्देनजर, भारतीय पक्ष ने पीएलए से मिलान करने और इसके द्वारा किसी अन्य गतिविधियों को रोकने के लिए लद्दाख सेक्टर में 10,000 से अधिक सैनिकों को तैनात किया है. चीनी सैनिकों ने पिछले महीने के पहले सप्ताह में भारत के साथ गतिरोध की शुरुआत की थी जब 4 मई को, उन्होंने पहली बार लगभग एक बटालियन के आकार के सैनिकों के साथ पैदल सेना के वाहनों और भारी वाहनों के साथ अपने सामान्य गश्त बिंदु के आगे मार्च किया. साथ ही, सूत्रों ने कहा कि भारतीय पक्ष को अगले 10 दिनों में होने वाली वार्ता के कई दौरों में इन बिंदुओं को उठाने की उम्मीद है, जिसमें बटालियन स्तर, ब्रिगेड स्तर और मेजर जनरल स्तर की वार्ता शामिल है, सूत्रों ने कहा कि मेजर जनरल स्तर की वार्ता बुधवार या गुरुवार को आयोजित किया जाएगा. सूत्रों ने कहा कि बटालियन कमांडर के स्तर पर विघटन बिंदुओं पर वार्ता होने वाली है और उनके समकक्षों के साथ पहले ही हॉटलाइन वार्ता हो चुकी है.

महाकाल के दर्शन की व्यवस्था में किया गया बदलाव, तीन दिन पहले मिलेगी ये सुविधा

राम गोपाल वर्मा ने की अपनी इन दो बॉलीवुड फिल्मों की घोषणा

आनन्द महिंद्रा के निवेश से स्टार्टअप को मिला बड़ा सपोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -