नेपाल द्वारा नक़्शे में बदलाव किए जाने पर भड़का भारत, कड़े शब्दों में दी नसीहत

नई दिल्ली: भारत-चीन सीमा विवाद के अलग भारत और नेपाल के बीच भी सरहदों को लेकर तनाव बना हुआ है. नए सीमा विवाद के तहत नेपाल ने अपने नए राजनीतिक नक्शे में कुछ भारतीय इलाकों को भी दर्शाया है. इस विवाद पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने इसे एकतरफा कार्रवाई बताया है.

भारतीय विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को नेपाल की तरफ से राजनीतिक नक्शे में संशोधन किए जाने पर कहा कि यह संशोधन की यह कार्रवाई एकतरफा है, इसे हमारे द्वारा स्वीकार नहीं किया जाएगा. उम्मीद है कि नेपाली नेतृत्व नई दिल्ली के साथ कूटनीतिक वार्ता के लिए सकारात्मक माहौल बनाएगा. इससे पहले नेपाल के नक्शे में संशोधन को लेकर बुधवार को भारतीय विदेश मंत्रालय ने नेपाल को भारत की संप्रभुता का सम्मान करने की नसीहत दे डाली थी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा था कि, 'हम नेपाल सरकार से आग्रह करते हैं कि वो ऐसे बनावटी कार्टोग्राफिक प्रकाशित करने से बचे. साथ ही वह भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करे.'

भारत की तरफ से यह भी कहा गया है कि नेपाल सरकार अपने फैसले पर एक बार फिर विचार करे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि नेपाल सरकार, इस सम्बन्ध में भारत की स्थिति से पूरी तरह से परिचित है. आपको बता दें कि नेपाल सरकार ने कुछ दिनों पहले अपना नया राजनीतिक नक्शा जारी किया था, जिसमें भारत के कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा इलाके को उसने अपनी सीमा में दर्शाया था.

मोदी सरकार के राहत पैकेज पर RBI निदेशक ने उठाए सवाल, कही ये बात

इमरान खान का बेतुका बयान, भारत कभी भी कर सकता है पाकिस्तान पर हमला

क्या वाकई शराब की होम डिलीवरी होने वाली है शुरू ?

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -