वेंटिलेटर के पार्ट्स फैला रहे संक्रमण, युवा इंजीनियरिंग ने बनाया रक्षक वेंटिलेटर
वेंटिलेटर के पार्ट्स फैला रहे संक्रमण, युवा इंजीनियरिंग ने बनाया रक्षक वेंटिलेटर
Share:

कोरोना काल में कानपुर के दो इंजीनियरों ने ऐसा वेंटिलेटर विकसित किया है. जिसमें संक्रमण का खतरा बिलुकल नहीं है. इसके ऐसे पार्ट्स को हर बार बदला जा सकता है. एक समय में 10 मरीजों को सपोर्ट दिया जा सकता है. पढ़ें और शेयर करें कानपुर से विक्सन सिक्रोडिय़ा की रिपोर्ट.

पुलवामा मुठभेड़ में दो खूंखार आतंकी ढेर, एनकाउंटर जारी

बीटेक दो युवा इंजीनियरों शिवशंकर उपाध्याय और शुभंकर बंका ने टेकब्लेज टेक्नोलॉजिकल सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड स्टार्टअप के तहत रक्षक नामक यह मेडिकल वेंटिलेटर विकसित किया है. इसमें महज 2,500 रुपये में रेस्पेरेटरी चैनल, मरीज के संपर्क में आने वाले पार्ट्स का सेट बदल दिया जाएगा, जिससे संक्रमण का खतरा लगभग खत्म हो जाता है. वहीं, इसकी एक खासियत यह भी है, कि इसमें इमरजेंसी सिस्टम भी संलग्न है. किसी कारण एक मशीन बंद हो जाए तो दूसरी शुरू हो जाएगी. फिलहाल इस वेंटिलेटर की लागत एक लाख रुपये आई है, जबकि व्यावसायिक उत्पादन होने पर कीमत महज 80 हजार रुपये रह जाएगी.

मालवा निमाड़ में नहीं थम रहा कोरोना का आतंक, महू में मिले छह नए मामले

अपने बयान में शिवशंकर और शुभंकर ने कहा कि इसे अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप तैयार किया गया है. इसमें वह सारे फीचर्स हैं, जो 15 लाख रुपये के वेंटिलेटर में भी नहीं होते हैं. उन्होंने बताया कि आम तौर पर वेंटिलेटर को केमिकल के जरिए स्टरलाइज या जीवाणु-विषाणु मुक्त किया जाता है. लेकिन पाइप इत्यादि के अंदरूनी हिस्से पूरी तरह स्टरलाइज हुए हैं कि नहीं, इसमें संदेह रहता है. अकसर इन पार्ट्स में वायरस पूरी तरह खत्म नहीं हो पाता है. इसीलिए वेंटिलेटर्स को संक्रमण का एक कारण माना जाता है.

चीन के खिलाफ भारत के साथ आया अमेरिका, देगा फाइटर जेट की ट्रेनिंग

क्या फिर से कांग्रेस अध्यक्ष बनेंगे राहुल गाँधी ? राजस्थान के दिग्गज नेता कर रहे मांग

खूनी संघर्ष में मारे गए चीनी सैनिकों के परिवारों को प्रताड़ित कर रहा चाइना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -