कोरोना संकट के बीच पड़ोसी मुल्कों की मदद के लिए भारत ने किया यह काम
कोरोना संकट के बीच पड़ोसी मुल्कों की मदद के लिए भारत ने किया यह काम
Share:

विश्वव्यापी कोरोना महामारी से निपटने में अपने पड़ोसी देशों की मदद करने के चलते भारत रैपिड रिस्पोंस टीम तैयार कर रहा है. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक भारत द्वारा बांग्लादेश , भूटान, श्रीलंका और अफगानिस्तान के लिए अलग-अलग रैपिड रिस्पोंस टीम तैयार की जा रही हैं. पिछले महीने भारत की तरफ से मालदीव में कोरोना टेस्टिंग लैबोरेट्री बनाने और चिकित्सा कर्मियों को प्रशिक्षित करने के लिए 14 सदस्यों की एक रैपिड रिस्पोंस टीम वहां गई थी.

कोरोना ने उड्डयन मंत्रालय को बनाया निशाना, एक अधिकारी ​की रिपोर्ट आई पॉजीटिव

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इससे पहले इस महीने की शुरूआत में भारत ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग के रूप में कुवैत में एक 15 सदस्यीय टीम भेजी थी, जिसमें सेना से स्वास्थ्य कर्मियों को शामिल किया गया था. इसके अलावा भारत की तरफ से तीन हफ्ते पहले कोरोना संकट के मद्देनजर श्रीलंका को आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं की 10 टन की खेप भेंट की थी. साथ ही, भारत ने सभी पड़ोसी देशों को हर संभव सहायता करने का आश्वासन दिया है ताकि वे महामारी से लड़ने में मदद कर सकें. नई दिल्ली भी संकट से निपटने के लिए एक सामान्य ढांचे को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है.

86 प्रोजेक्ट में कोरोना की वैक्सीन बनाकर बैठे शोधकर्ता, इस बात का कर रहे इंतजार

अगर आपको नही पता तो बता दे कि अभी कुछ दिन पहले भी कोविड-19 महामारी से बचने के उपायों पर भारत की तरफ से पड़ोसी देशों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें पाकिस्तान गायब रहा. विदेश मंत्रालय के सहयोग से 17 अप्रैल, 2020 को छ्त्तीसगढ़ के रायपुर स्थित अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान (एम्स) के जरिए दक्षिण एशियाई देशो के चिकित्साकर्मियों को कोरोना के खतरे, इससे बचने के उपाय और चिकित्सा को लेकर एक चार सत्रीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया. पाकिस्तान व मालदीव ने इस कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लिया. इनके अलावा अन्य सभी देश इसमें शामिल थे और आगे भी इस तरह का कार्यक्रम चलाने पर सहमित बनी है. सार्क के अन्य देशों ने आयोजन को काफी लाभप्रद बताया.

शिवराज सरकार ने नगर निकाय चुनाव को लेकर किया ये एलान

87 प्राइवेट लैब में होगा कोरोना वायरस का टेस्ट, यहाँ देखे पूरी लिस्ट

असम : राज्य में थमा रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट, जानें क्यों

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -