भारत-पाकिस्तान समग्र वार्ता को तैयार
भारत-पाकिस्तान समग्र वार्ता को तैयार
Share:

इस्लामाबाद : भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में जमी बर्फ पिघलने लगी है और अब दोनों देशों के बीच संबंध सुधारने के लिए फिर से समग्र वार्ता पर सहमति बनी है। इस्लामाबाद में बुधवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज के बीच बैठक में इस पर सहमति जताई गई। इस्लामाबाद में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार को कहा कि समग्र वार्ता के मुद्दे के अलावा इसमें अन्य विषय भी शामिल होंगे। भारत जहां जम्मू एवं कश्मीर पर वार्ता के लिए तैयार है वहीं पाकिस्तान ने मुंबई हमले के दोषियों को जल्द से जल्द सजा दिलाने की बात कही है। सुषमा स्वराज ने कहा कि दोनों देशों के विदेश मंत्री वार्ता प्रक्रिया की रूपरेखा तय करने के लिए जल्द ही मिलेंगे। इससे पहले सुषमा ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मुलाकात की।

सुषमा ने कहा कि भारत पड़ोसी देशों के साथ बेहतर संबंध चाहता है। सुषमा ने यहां संवाददाताओं से कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण एशिया क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। सुषमा ने कहा कि मोदी के इस दौरे में वह भी उनके साथ होंगी। जनवरी 2004 में अटल बिहारी वाजपेयी की यात्रा के बाद यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पाकिस्तान की पहली यात्रा होगी। वाजपेयी भी दक्षेस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान गए थे। सुषमा हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में भाग लेने के लिए इस समय इस्लामाबाद में हैं। सुषमा की यात्रा 2012 के बाद भारत के किसी मंत्री की पहली पाकिस्तान यात्रा है।

2012 में तत्कालीन विदेश मंत्री एस. एम. कृष्णा पाकिस्तान की यात्रा पर गए थे। इसी साल जुलाई में उफा (रूस) में शंघाई सहयोग संगठन की बैठक के मौके पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने मोदी को दक्षेस सम्मेलन में आने का न्योता दिया था जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया था। उफा की मुलाकात के बाद दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (एनएसए) की बैठक तय हुई। लेकिन, दिल्ली में होने वाली एनएसए स्तर की वार्ता रद्द हो गई थी। पाकिस्तानी उच्चायुक्त ने कहा था कि उनके एनएसए हुर्रियत नेताओं से मुलाकात करेंगे। भारत ने कहा था कि यह संभव नहीं है। सुषमा स्वराज की पाकिस्तान यात्रा बीते 10 दिनों में भारत और पाकिस्तान के बीच राजनयिक स्तर पर हुए कई संपर्को का नतीजा मानी जा रही है।

नरेंद्र मोदी और नवाज शरीफ की पेरिस में 30 नवंबर को संक्षिप्त लेकिन गर्मजोशी से भरी मुलाकात हुई थी। इसके बाद 6 दिसंबर को बैंकॉक में भारत और पाकिस्तान के एनएसए ने मुलाकात की और रचनात्मक संवाद को आगे भी जारी रखने पर सहमति जताई। बैठक में दोनों देशों के विदेश सचिवों ने भी हिस्सा लिया। बैठक के बाद विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया कि भारत के एनएसए अजीत डोभाल और पाकिस्तान के एनएसए नसीर खान जंजुआ ने सौहार्दपूर्ण और रचनात्मक माहौल में बातचीत की। बयान में कहा गया, वार्ता में शांति और सुरक्षा, आतंकवाद, जम्मू एवं कश्मीर और नियंत्रण रेखा पर शांति जैसे कई अन्य मुद्दे उठे। यह तय किया गया कि रचनात्मक संवाद को जारी रखा जाएगा।

हार्ट आफ एशिया सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए यहां आईं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनके विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बताया कि बैठक के दौरान सुषमा स्वराज ने शरीफ से कहा कि भारत अच्छे दोस्ताना रिश्तों के लिए प्रतिबद्ध है। इससे पहले सुषमा ने हार्ट आफ एशिया सम्मेलन में पाकिस्तान की तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ाया। उन्होंने सम्मेलन में कहा, समय आ गया है जब हम एक-दूसरे के साथ काम करने के लिए परिपक्वता और आत्मविश्वास दिखाएं और क्षेत्रीय व्यापार एवं सहयोग को मजबूत करें। उन्होंने कहा, इसके लिए भारत उस गति से चलने को तैयार है जो पाकिस्तान के अनुकूल हो। बाद में सुषमा ने नवाज शरीफ द्वारा सम्मेलन में भाग लेने आए प्रतिनिधियों को दिए गए दोपहर के भोज में हिस्सा लिया।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -