भारत में फिर से दिखेंगे चीता , भारत ने इस देश के साथ किया करार,मध्यप्रदेश में होंगे पहले स्थान्तरित
भारत में फिर से दिखेंगे चीता , भारत ने इस देश के साथ किया करार,मध्यप्रदेश में होंगे पहले स्थान्तरित
Share:

नई दिल्ली: भारत और नामीबिया ने मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में कुनो-पालपुर राष्ट्रीय उद्यान में सबसे तेज स्थलीय प्रजातियों - चीता - को फिर से शुरू करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं, उम्मीद है कि 15 अगस्त के आसपास।

"भारत में सबसे तेज स्थलीय प्रमुख प्रजातियों, चीता को बहाल करने के साथ भारत की स्वतंत्रता के 75 गौरवशाली वर्षों को पूरा करने से परिदृश्य की पारिस्थितिक गतिशीलता को फिर से जागृत किया जाएगा," पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव ने भारत और नामीबिया के बीच वन्यजीव संरक्षण और टिकाऊ जैव विविधता पर ध्यान केंद्रित करने वाले समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद कहा।

पहले लॉट में, भोपाल से लगभग 400 किलोमीटर उत्तर में मध्य प्रदेश के श्योपुर क्षेत्र में कुनो वन्यजीव अभयारण्य में आठ चीतों को लाया जाएगा। चीतों को मुक्त होने से पहले उनके बाड़ों में छोड़ दिया जाएगा। जंगल के पास की बस्तियों में हजारों आवारा कुत्तों ने टीकाकरण कराया है।

जिन चीतों को स्थानांतरित किया जाएगा, उन्हें स्थित किया गया है, टीका लगाया गया है, और नामीबिया में एक संगरोध सुविधा में स्थानांतरित कर दिया गया है। समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के बाद, हम परिवहन के मार्ग का चयन कर रहे हैं। कई कंपनियों ने अपनी सेवाएं उपलब्ध कराई हैं। कार्यवाही में मदद करने के लिए, भारत से एक टीम, जिसमें एक पशु चिकित्सक भी शामिल है, नामीबिया की यात्रा करेगी,  एनटीसीए प्रमुख यादव ने कहा। उन्होंने यह भी कहा कि चीता अगस्त में भारत आ सकते हैं, लेकिन अभी तक तारीख तय नहीं की गई है।

सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शायद लाल किले से स्वतंत्रता दिवस के अपने भाषण के दौरान यह घोषणा करेंगे।

सूत्रों के अनुसार अमूल्य माल का परिवहन करने वाला एक विमान भारतीय वायुसेना के हवाई अड्डे पर उतर सकता है।  यादव ने कहा, चीतों को सीधे कुनो तक ले जाने की योजना पर काम चल रहा है, जहां उन्हें ट्रैक और रेडियो कॉलर के दौरान 30 दिनों तक सीमित रखा जाएगा। जब चीतों ने पर्यावरण के अनुकूल हो गए हैं, तो उन्होंने कहा, "उन्हें बाड़ों में छोड़ दिया जाएगा।

अब AIIMS में इलाज कराना भी हुआ महंगा, प्राइवेट वार्ड में लगेगा 5% GST, इतना होगा चार्ज

बिजली गिरने से गई 5 लोगों की जान, CM ने किया मुआवजे का ऐलान

निवेशकों के लिए उद्योग मंत्री ने किया ये बड़ा ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -