सेमीकॉन इंडिया मीट में बोले पीएम, भारत में दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता स्टार्ट-अप इको-सिस्टम
सेमीकॉन इंडिया मीट में बोले पीएम, भारत में दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता स्टार्ट-अप इको-सिस्टम
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि भारत की अपनी अर्धचालक खपत 2026 तक 80 अरब डॉलर और 2030 तक 110 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है, जो देश को अर्धचालक प्रौद्योगिकियों के लिए एक आकर्षक निवेश गंतव्य के रूप में सराहना करता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश 1.3 अरब से अधिक लोगों को जोड़ने के लिए डिजिटल बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है।

पीएम मोदी ने बेंगलुरु में तीन दिवसीय सेमीकॉन इंडिया सम्मेलन-2022 का वर्चुअल उद्घाटन करते हुए कहा, "हम स्वास्थ्य और कल्याण से लेकर समावेश और सशक्तिकरण तक शासन के सभी क्षेत्रों में जीवन को बदलने के लिए डिजिटल तकनीक का उपयोग कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत 600,000 गांवों को ब्रॉडबैंड से जोड़ने और 5जी, आईओटी और स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों में क्षमताओं के विकास में निवेश करने जैसे कदम उठाकर अगली प्रौद्योगिकी क्रांति का नेतृत्व करने का मार्ग प्रशस्त कर रहा है।  भारत दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के साथ मजबूत आर्थिक विकास के लिए ट्रैक पर है, और देश की व्यापार करने की आसानी में सुधार के लिए व्यापक सुधारों को लागू किया है। उन्होंने कहा कि

प्रधानमंत्री ने सरकार के विभिन्न सुधार उपायों का हवाला दिया, जिसमें 25,000 से अधिक अनुपालनों को समाप्त करना, लाइसेंस ऑटो-नवीकरण, नियामक पारदर्शिता और डिजिटलीकरण के माध्यम से गति की दिशा में एक धक्का और दुनिया में सबसे अनुकूल कराधान संरचनाओं में से एक शामिल है।

प्रधानमंत्री ने कहा, "हमारे पास एक विश्व स्तरीय सेमीकंडक्टर डिजाइन प्रतिभा पूल है, जिसमें दुनिया के 20% सेमीकंडक्टर डिजाइन इंजीनियर हमारे लिए काम कर रहे हैं। शीर्ष 25 सेमीकंडक्टर डिजाइन व्यवसायों में से लगभग हर एक का संयुक्त राज्य अमेरिका में एक डिजाइन या आर एंड डी केंद्र है। उन्होंने कहा, "ऐसे समय में जब मानवता एक पीढ़ी में एक बार महामारी से लड़ रही थी, भारत न केवल हमारे लोगों के स्वास्थ्य में सुधार कर रहा था, बल्कि हमारी अर्थव्यवस्था के स्वास्थ्य में भी सुधार कर रहा था।

प्रधानमंत्री ने 'प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव्स' योजनाओं का भी जिक्र किया, जो 14 प्रमुख उद्योगों में 26 अरब डॉलर से अधिक का प्रोत्साहन प्रदान करती हैं। "इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्षेत्र अगले पांच वर्षों में एक रिकॉर्ड गति से बढ़ने की संभावना है," उन्होंने कहा।

PM मोदी का नाम लेकर महाकाल मंदिर के पुजारी से हुई ठगी की कोशिश, जानिए पूरा मामला

कट्टरपंथी इस्लामी संगठन PFI ने रची थी 100 लोगों की हत्या की साजिश, पहले क़त्ल के बाद सामने आई 'हिटलिस्ट'

पीएम मोदी आज शाम सिख प्रतिनिधिमंडल की मेजबानी करेंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -