भारत के लोकतंत्र में आई गिरावट: वैश्विक संस्थान स्वदेशी की रिपोर्ट
भारत के लोकतंत्र में आई गिरावट: वैश्विक संस्थान स्वदेशी की रिपोर्ट
Share:

स्वीडन स्थित वैरायटी ऑफ डेमोक्रेसी (वी-डेम) की एक विश्लेषणात्मक शोध परियोजना की रिपोर्ट के अनुसार, भारत अब ब्राजील और तुर्की के साथ विश्व के शीर्ष 10 देशों में शामिल है, जहां लोकतंत्र में गिरावट आई है। शोध संस्थान ने पिछले साल कहा था कि बीजेपी अब एक निरंकुश शासन में विशिष्ट शासन करने वाली पार्टी से मिलती जुलती है। एक चुनावी निरंकुश शासन में, "सत्तारूढ़ सरकारें पहले मीडिया और नागरिक समाज पर हमला करती हैं और विरोधियों का अनादर करके और गलत जानकारी फैलाकर समाजों का ध्रुवीकरण करती हैं, रिपोर्ट में कहा गया है।

वर्तमान में, निरंकुशता वाले देशों से निरंकुश देशों की ओर बढ़ रहे देश जहाँ लोकतंत्र आगे बढ़ रहा है। वी-डेम की रिपोर्ट से पता चला है कि भारत के लिबरल डेमोक्रेसी इंडेक्स "2010 में 0.57 से घटकर 2020 में 0.34 हो गया, प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने लोकतंत्र के कई पहलुओं जैसे नागरिक समाज और मुक्त भाषण पर प्रतिबंध लगा दिया।" रिपोर्ट के अनुसार, (पूर्व) लोकतंत्रों के भीतर एक "हड़ताली पैटर्न" उभरा है। 

मीडिया और नागरिक समाजों पर हमले के बाद, राजनीतिक विरोधियों द्वारा सरकार की मशीनरी का उपयोग करते हुए विघटन फैलाने के लिए उपयोग करते हुए ध्रुवीकरण का अनादर किया जाता है। भारत में, 2014 में भारतीय जनता पार्टी और नरेंद्र मोदी के चुनाव के बाद ही भारत में 0 से 1 LDI पैमाने पर 23 प्रतिशत की गिरावट आई। वी-डेम की रिपोर्ट के अनुसार, भारत पाकिस्तान की तरह निरंकुशता के स्तर पर है और नेपाल और बांग्लादेश से भी बदतर है। मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने बार-बार आलोचकों को चुप कराने के लिए देशद्रोह, मानहानि और आतंकवाद विरोधी कानून का इस्तेमाल किया।

नई शिक्षा नीति के लागू होने से आधुनिक शिक्षा और शिक्षा के युग का होगा सूत्रपात: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

अस्पताल से ममता ने जारी किया बयान, कहा- भले ही मेरे पैर में दिक्कत हो, लेकिन मैं मैनेज करूंगी...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीरा बेन को लगी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -