नई शिक्षा नीति के लागू होने से आधुनिक शिक्षा और शिक्षा के युग का होगा सूत्रपात: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद
नई शिक्षा नीति के लागू होने से आधुनिक शिक्षा और शिक्षा के युग का होगा सूत्रपात: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को कहा कि नई शिक्षा नीति के लागू होने से आधुनिक शिक्षा और शिक्षा के युग का सूत्रपात होगा। चेन्नई में अन्ना विश्वविद्यालय के 41वें दीक्षांत समारोह को देते हुए उन्होंने कहा कि ज्ञान धन है, और यह सभी प्रकार की संपदा के बीच सबसे अच्छा है। उन्होंने कहा कि प्रसिद्ध कहावत के रूप में विस्तृत है कि यह चोरों द्वारा चोरी नहीं किया जा सकता है, राजाओं द्वारा जब्त नहीं किया जा सकता है, भाइयों के बीच विभाजित नहीं किया जा सकता है, और यह या तो ले जाने के लिए भारी नहीं था।

राष्ट्रपति ने कहा कि इस नीति से शोधकर्ताओं और पेशेवरों की एक ब्रिगेड तैयार होगी जो हमारे देश को विकास की महान ऊंचाइयों पर ले जाएगी। कोविंद ने दोहराया कि शिक्षा बदलाव के लिए उत्प्रेरक है और युवा सामाजिक बदलाव का सबसे शक्तिशाली एजेंट है। उन्होंने कहा कि सही दिशा को देखते हुए शिक्षित युवा इतिहास के पाठ्यक्रम में क्रांतिकारी बदलाव ला सकते हैं।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का लक्ष्य यही हासिल करना है। नई नीति में वर्तमान की उभरती जरूरतों के लिए प्रासंगिक अनुसंधान, कौशल और कौशल पर आधारित आधुनिक शिक्षा प्रणाली को लागू करने का प्रयास किया गया है। इसके साथ ही, राष्ट्रपति ने कहा कि इस नीति में भविष्य के दृष्टिकोण के अनुरूप हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को भी अपने डोमेन में शामिल किया जाएगा। यह नीति नैतिक मूल्यों को जागृत करने और भारतीय संस्कृति की समझ को बढ़ावा देने पर केंद्रित है।

सत्रह राज्यों में सफलतापूर्वक लागू हुई 'एक राष्ट्र एक राशन कार्ड प्रणाली'

अस्पताल से ममता ने जारी किया बयान, कहा- भले ही मेरे पैर में दिक्कत हो, लेकिन मैं मैनेज करूंगी...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीरा बेन को लगी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -