भारत ने सीमा पर बनाए 150 बंकर, अब पकिस्तान को मिलेगा दोगुना जवाब
भारत ने सीमा पर बनाए 150 बंकर, अब पकिस्तान को मिलेगा दोगुना जवाब
Share:

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में बॉर्डर से सटे सीमावर्ती निवासियों के लिए बनाए जा रहे कंक्रीट के 350 बंकरों में से 150 बंकर तैयार हो चुके हैं. अधिकारियों ने सोमवार को इस बात की पुष्टि की है.  प्रशासन इन बंकरों और कंक्रीट के सामुदायिक आश्रय गृहों का निर्माण केंद्रीय गृहमंत्री द्वारा घोषित की गई महत्वाकांक्षी योजना के तहत करा रहा है.

इनका निर्माण जम्मू एवं कश्मीर के नियंत्रण रेखा और अंतर्राष्ट्रीय सीमा से सटे इलाकों में किया जा रहा है. ये बंकर व सामुदायिक आश्रय गृह, राज्य व केंद्र सरकार के सीमावर्ती निवासियों की सुरक्षा योजना का ही एक अंग हैं. सीमावर्ती निवासियों को अक्सर बॉर्डर पार से गोलाबारी और हमले का खतरा बना रहता है. केंद्र सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर में पाकिस्तान की लगातार फायरिंग को देखते हुए राज्य में पाक सीमा से सटे गांवों की जनता के लिए प्रत्येक घर में बंकर बनाने की योजना लाई है ताकि आने वाले दिनों में पाकिस्तान की फायरिंग में और लोगों को नुकसान न हो और ना ही किसी की जान जाए,

गत वर्षों के आंकड़े अगर देखे तो वर्ष 2017 में पाकिस्तान द्वारा 167 बार संघर्षविराम की उल्लंघन करते हुए कई भारतीय चेकपोस्ट के साथ ही स्थानीय लोगों समेत सुरक्षाबलों को अपना निशाना बनाया है. आपको बता दें कि पाकिस्तान ने साल 2016 में 204 बार, 2015 में 305 बार और साल 2014 में 127 बार संघर्षविराम का उल्लंघन किया है. वहीं वर्ष 2017 का आंकड़ा अगर देखें तो इसमें 109 लोग अपनी कीमती जान पाकिस्तान द्वारा होने वाली फायरिंग में गवां चुके है और इसमें अंतर्राष्ट्रीय सीम पर तैनात रहने वाले सीमा सुरक्षाबलों 59 सैनिक भी शामिल हैं.

बजट के बाद पहली बार डीजल के दामों में आई कमी, पेट्रोल में भी दिखी स्थिरता

पेट्रोल डीजल के दामों में रिकॉर्ड तेजी के बाद आज मिली राहत, जानिए क्या हैं रेट

6 जुलाई राशिफल: इन चार राशिवालों पर होगी धनवर्षा, जानिए क्या कहते हैं आपके सितारे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -