भारत ने वास्तव में अपनी वैक्सीन नीती के संबंध में उल्लेखनीय कार्य किया है: गीता गोपीनाथ
भारत ने वास्तव में अपनी वैक्सीन नीती के संबंध में उल्लेखनीय कार्य किया है: गीता गोपीनाथ
Share:

कोरोना महामारी के इस संकट के समय में भारत ने जिस प्रकार से पुरे विश्व में मानवता की मिसाल पेश की है, उसका कायल आज कई देशों से लेकर अंतरराष्ट्रीय संस्थाएं हैं। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष मतलब आईएमएफ की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने कोरोना वायरस से निपटने की नीतियों तथा वैक्सीन डिप्लोमेसी को लेकर भारत की खूब प्रशंसा की है तथा कहा कि कोरोना से जंग में भारत सच में अलग तथा सबसे आगे रहा है। 

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर आयोजित डॉ हंसा मेहता व्याख्यान के उद्घाटन के चलते एक इंटरैक्टिव सेशन में गीता गोपीनाथ ने कहा कि भारत ने वाकई में अपनी वैक्सीन नीती के सिलसिले में उल्लेखनीय कार्य किया है। यदि आप वाकई में देखेंगे विश्वभर में वैक्सीन का एक विनिर्माण हब कहां है, तो यह आपको भारत में ही प्राप्त होगा। गौरतलब है कि भारत ने कोरोना वायरस वैक्सीन की तकरीबन 56 लाख से ज्यादा खुराकें नेपाल, भुटान, मालदीव, म्यांमार, श्रीलंका सहित कई देशों को गिफ्ट की है।

पीटीआई के अनुसार, गोपीनाथ ने पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की भी खूब सराहना की है। उन्होंने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट विश्व का सबसे बड़ा टीका उत्पादक है तथा कोवैक्स फैसिलिटी के लिए उत्पादन कर रहा है। दरअसल, कोवैक्स तमाम देशों का एक समूह है, जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने तैयार किया है, जिससे कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार करने में सहायता प्राप्त हो सके। इसके तहत गरीबों देशों को भी टीके प्राप्त हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि महामारी से लड़ने में देश सबसे आगे रहा है तथा भारत अपनी टीकाकरण नीतियों से वैश्विक स्वास्थ्य संकट में विश्व की सहायता में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। 

केरल चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, दिग्गज नेता पीसी चाको ने छोड़ी पार्टी

इस बार महाशिवरात्रि होगी और भी खास, 101 साल बाद बन रहा ये दुर्लभ संयोग

बंगाल चुनाव: ममता बनर्जी ने नंदीग्राम से दाखिल किया नामांकन, शुभेंदु अधिकारी से होगी भिड़ंत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -