हिन्द महासागर में मिलकर काम करेंगे भारत और फ्रांस, पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों में बनी सहमति
हिन्द महासागर में मिलकर काम करेंगे भारत और फ्रांस, पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों में बनी सहमति
Share:

नई दिल्ली: भारत, फ्रांस 2020 और 2022 में फ्रांसीसी द्वीप क्षेत्र ला रीयूनियन से किए जाने वाले संयुक्त निगरानी मिशनों के आधार पर दक्षिण-पश्चिम हिंद महासागर में सहयोग तेज करने पर सहमत हुए हैं। दोनों देशों ने भारत के समुद्री पड़ोस में बातचीत के विस्तार का भी स्वागत किया। गणतंत्र दिवस समारोह के लिए फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल  मैक्रॉन की भारत यात्रा के बाद भारत-फ्रांस संयुक्त वक्तव्य के अनुसार, ये बातचीत संचार के रणनीतिक समुद्री मार्गों के प्रतिभूतिकरण में सकारात्मक योगदान दे सकती है।

प्रधान मंत्री मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रॉन ने भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए अपनी साझा दृष्टि के आधार पर, दोनों देशों के बीच दीर्घकालिक साझेदारी को और गहरा करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।  नेताओं ने अपने-अपने संप्रभु और रणनीतिक हितों के लिए क्षेत्र के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने स्वतंत्र, खुले, समावेशी, सुरक्षित और शांतिपूर्ण इंडो-पैसिफिक और उससे आगे की प्रगति के लिए क्षेत्र में अपनी साझेदारी की महत्वपूर्ण भूमिका को भी स्वीकार किया।

इंडो-पैसिफिक के लिए व्यापक रोडमैप का उल्लेख करते हुए, जिसे जुलाई 2023 में अंतिम रूप दिया गया था, उन्होंने क्षेत्र में अपनी भागीदारी की विस्तारित प्रकृति पर संतोष व्यक्त किया। संयुक्त बयान के अनुसार, रक्षा और सुरक्षा साझेदारी भारत-प्रशांत क्षेत्र में भारत-फ्रांस साझेदारी की आधारशिला रही है, जिसमें विशेष रूप से हिंद महासागर क्षेत्र में द्विपक्षीय, बहुराष्ट्रीय, क्षेत्रीय और संस्थागत पहलों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है।

बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रोन ने ऑस्ट्रेलिया के साथ त्रिपक्षीय सहयोग को पुनर्जीवित करने, यूएई के साथ इसे गहरा करने और क्षेत्र में नए सहयोग की खोज करने की प्रतिबद्धता जताई। क्षेत्र में सतत आर्थिक विकास, मानव कल्याण, पर्यावरणीय स्थिरता, लचीले बुनियादी ढांचे, नवाचार और कनेक्टिविटी का समर्थन करने के लिए संयुक्त और बहुपक्षीय पहल के महत्व को ध्यान में रखते हुए, दोनों नेताओं ने अपनी सरकारों से ठोस परियोजनाओं की पहचान करने को कहा। इसके अलावा, संयुक्त बयान के अनुसार, दोनों नेताओं ने क्षेत्र में विकसित की जा रही हरित प्रौद्योगिकियों को बढ़ाने की सुविधा के लिए इंडो-पैसिफिक त्रिकोणीय विकास सहयोग कोष को जल्द से जल्द लॉन्च करने का आह्वान किया।

वे प्रशांत क्षेत्र में आर्थिक परियोजनाओं और कार्यक्रमों के समन्वय के अवसर तलाशने पर सहमत हुए। दोनों नेताओं ने भारत में फ्रांसीसी विकास एजेंसी द्वारा चलायी जा रही परियोजनाओं को स्वीकार किया। दोनों नेताओं ने सितंबर 2023 में दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर भारत-मध्य पूर्व-यूरोप कॉरिडोर (आईएमईसी) के शुभारंभ को याद किया। राष्ट्रपति मैक्रोन ने इस ऐतिहासिक पहल में उनके नेतृत्व के लिए प्रधान मंत्री मोदी को बधाई दी। दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए कि यह परियोजना अत्यधिक रणनीतिक महत्व की होगी और भारत, मध्य पूर्व और यूरोप के बीच वाणिज्य और ऊर्जा के प्रवाह की क्षमता और लचीलेपन में उल्लेखनीय वृद्धि करेगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस परियोजना के लिए राष्ट्रपति मैक्रों के विशेष दूत की नियुक्ति का स्वागत किया. दोनों नेताओं ने दक्षिण पूर्व एशिया से मध्य पूर्व और अफ्रीका तक विभिन्न अन्य कनेक्टिविटी परियोजनाओं पर पेरिस में जुलाई में हुए शिखर सम्मेलन में अपनी चर्चा को याद किया और विशिष्ट परियोजनाओं का पता लगाने पर सहमति व्यक्त की। पीएम मोदी, मैक्रॉन ने एक न्यायसंगत और शांतिपूर्ण अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को बनाए रखने, गंभीर वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने और तकनीकी और आर्थिक क्षेत्रों सहित उभरते विकास के लिए दुनिया को तैयार करने के लिए सुधार और प्रभावी बहुपक्षवाद के लिए अपना आह्वान दोहराया।

दोनों नेताओं ने, विशेष रूप से, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार की तत्काल आवश्यकता पर बल दिया और संयुक्त राष्ट्र में अंतर सरकारी वार्ता (आईजीएन) में पाठ-आधारित वार्ता शीघ्र शुरू करने का आह्वान किया। फ्रांस ने यूएनएससी में भारत की स्थायी सदस्यता के लिए अपना दृढ़ समर्थन दोहराया। दोनों नेता सामूहिक अत्याचार के मामले में वीटो के इस्तेमाल के नियमन पर बातचीत को मजबूत करने पर सहमत हुए।  उन्होंने इस संबंध में ठोस सुझाव देने के लिए भारतीय जी20 प्रेसीडेंसी के तहत गठित स्वतंत्र विशेषज्ञ समूह द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट का स्वागत किया। संयुक्त बयान के अनुसार, उन्होंने आधिकारिक ऋण पुनर्गठन मामलों में पेरिस क्लब और भारत के बीच बढ़े हुए सहयोग को भी स्वीकार किया।

पंजाब पुलिस और BSF की संयुक्त कार्रवाई में मिले ड्रग्स और हथियार, दो गिरफ्तार

रिकॉर्ड नौवीं बार कम पद की शपथ लेंगे नितीश कुमार, भाजपा के साथ फिर बनाएंगे सरकार !

भागवान राम का आपत्तिजनक वीडियो बनाकर महिला ने किया पोस्ट, तो भड़क उठे लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -