रिकॉर्ड नौवीं बार कम पद की शपथ लेंगे नितीश कुमार, भाजपा के साथ फिर बनाएंगे सरकार  !
रिकॉर्ड नौवीं बार कम पद की शपथ लेंगे नितीश कुमार, भाजपा के साथ फिर बनाएंगे सरकार !
Share:

पटना: नीतीश कुमार संभवतः कल फिर से बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले सकते हैं, यह उनकी रिकॉर्ड नौवीं बार शपथ होगी। राजनीतिक मंथन से गतिविधियों में तेजी आ गई है, बड़े पैमाने पर अधिकारियों के तबादलों से सस्पेंस बढ़ गया है। सरकार में आसन्न बदलाव की खबरें व्याप्त हैं, जिसका असर मौजूदा 'महागठबंधन' सत्तारूढ़ गठबंधन पर पड़ रहा है।

आगामी लोकसभा चुनावों की रणनीति बनाने के लिए भाजपा ने आज अपने सांसदों और विधायकों की बैठक बुलाई है। राज्य इकाई के प्रमुख सम्राट चौधरी ने नीतीश कुमार के साथ नए सिरे से गठबंधन की अटकलों को खारिज कर दिया, लेकिन भाजपा नेताओं ने पर्दे के पीछे की चर्चा के महत्वपूर्ण संकेत दिए हैं। सूत्रों के मुताबिक, नीतीश कुमार ने कल विधायक दल का सत्र बुलाया है. सूत्रों ने कहा है कि सरकार में आसन्न बदलाव की अफवाहों के साथ, बिहार में जिला मजिस्ट्रेटों का व्यापक स्थानांतरण चल रहा है।

कल राजभवन में गणतंत्र दिवस की चाय पर अपने डिप्टी तेजस्वी यादव के बिना नीतीश कुमार की अकेले उपस्थिति ने जनता दल (यूनाइटेड) और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के बीच बढ़ती कलह का संकेत दिया। इस राजनीतिक उथल-पुथल के बीच, विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक में नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड) की साझेदार कांग्रेस ने उभरते राजनीतिक परिदृश्य से किसी भी संबंध से इनकार करते हुए पूर्णिया में एक बैठक बुलाई है। कांग्रेस ने सोमवार को बिहार में प्रवेश करने वाली राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' की तैयारियों पर चर्चा करने की योजना बनाई है, जिसमें किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार में सार्वजनिक बैठकें आयोजित की जाएंगी।

हालांकि तत्काल ध्यान लोकसभा चुनावों पर केंद्रित प्रतीत होता है, लेकिन सूत्र बताते हैं कि बिहार विधानसभा अभी भंग नहीं की जाएगी। भाजपा और जद (यू) दोनों अपनी रणनीतियों को मजबूत करने के लिए अपने-अपने सांसदों और विधायकों के साथ जुड़ रहे हैं, जिससे बिहार के राजनीतिक परिदृश्य में एक व्यापक पुनर्गठन के लिए मंच तैयार हो सके। हालाँकि, भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में नीतीश कुमार की वापसी जटिलताओं से रहित नहीं है। सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया है कि जटिल गेम प्लान में एक विधानसभा अध्यक्ष का नामांकन और एक कैबिनेट फेरबदल शामिल है।

नीतीश कुमार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी के रहस्यमय बयान, "राजनीति में कोई दरवाजा बंद नहीं होता. जरूरत पड़ने पर दरवाजा खोला जा सकता है" ने घटनाक्रम में रहस्य की एक और परत जोड़ दी है। पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी और उनका हिंदुस्तान अवाम मोर्चा भी इस राजनीतिक शतरंज की बिसात में खिलाड़ी हैं, जिन्हें भाजपा ने रणनीतिक गठबंधन हासिल करने के लिए तैयार किया है।  कभी स्थिरता और विकास का पर्याय रहे नीतीश कुमार की राजनीतिक यात्रा फ्लिप-फ्लॉप और पुनर्संरेखण की कहानी बन गई है। प्रशंसित 'सुशासन बाबू' से लेकर रहस्यमय "पलटू कुमार" तक, उनका प्रक्षेप पथ बिहार की राजनीति की उभरती गतिशीलता को दर्शाता है।

'हाँ वहां मंदिर था, तो क्या ..', ज्ञानवापी की ASI रिपोर्ट पर बोले इतिहासकार इरफ़ान हबीब

भागवान राम का आपत्तिजनक वीडियो बनाकर महिला ने किया पोस्ट, तो भड़क उठे लोग

अमृतसर में महिला जज पर हुआ जानलेवा हमला, दांत से काटने पर छोड़कर भागा अपराधी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -