भारत और यूरोपीय संघ व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद का गठन करेंगे
भारत और यूरोपीय संघ व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद का गठन करेंगे
Share:

नई दिल्ली: यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने यूरोपीय संघ-भारत व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद शुरू करने के भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फैसले की सराहना की, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ एक के बाद 27-राष्ट्र ब्लॉक की दूसरी ऐसी पहल है। पीएम मोदी और यूरोपीय संघ के अध्यक्ष ने द्विपक्षीय वार्ता के लिए नई दिल्ली में मुलाकात की, जिसके दौरान उन्होंने भारत-यूरोपीय संघ रणनीतिक साझेदारी में प्रगति पर चर्चा की और व्यापार, जलवायु, डिजिटल प्रौद्योगिकी और लोगों से लोगों के बीच संबंधों जैसे क्षेत्रों में सहयोग को आगे बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की।

यूरोपीय संघ के प्रमुख ने यूरोपीय संघ-भारत व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद की स्थापना के प्रधानमंत्री मोदी के फैसले की सराहना करते हुए कहा, "यूरोपीय संघ के पास केवल एक व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ है। इसलिए, मेरा मानना है कि यह हमारे लिए भारत के साथ दूसरी व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद की स्थापना करने का पिछला समय है। भारत एक तकनीकी बल है जिसे गिना जा सकता है.' यूरोपीय संघ के प्रमुख ने आगे कहा कि 2022 में यूरोपीय संघ-भारत संबंध 60 साल पुराने हो जाएंगे. "यह रिश्ता, मेरा मानना है, आज पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। हमारे पास मजबूत अर्थव्यवस्था के साथ जोरदार लोकतंत्रों के रूप में बहुत कुछ आम है, लेकिन हम एक कठिन राजनीतिक इलाके का भी सामना करते हैं। नतीजतन, मैं इस अवसर के लिए आभारी हूं "उसने कहा।

सोमवार को नई दिल्ली में अपनी बैठक में, यूरोपीय संघ के अध्यक्ष और प्रधान मंत्री मोदी ने यूरोपीय संघ-भारत व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद की स्थापना करने का फैसला किया। यूरोपीय आयोग की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, यह रणनीतिक समन्वय ढांचा दोनों पक्षों को वाणिज्य, विश्वसनीय प्रौद्योगिकी और सुरक्षा के चौराहे पर चुनौतियों का सामना करने में सक्षम बनाएगा, जिससे यूरोपीय संघ और भारत को इन क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने की अनुमति मिलेगी। व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद राजनीतिक निर्णयों को संचालित करने, तकनीकी कार्यों का समन्वय करने और यूरोपीय और भारतीय अर्थव्यवस्थाओं की दीर्घकालिक प्रगति के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों में कार्यान्वयन और अनुवर्ती कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए राजनीतिक स्तर पर रिपोर्ट करने के लिए आवश्यक राजनीतिक दिशा और संरचना भी प्रदान करेगी।

स्वतंत्रता आंदोलन ने स्लोवेनिया के चुनाव में शानदार जीत का जश्न मनाया

सूडान के दारफुर में फिर से शुरू हुआ आदिवासी समूह संघर्ष, 15 लोगों की मौत

इराक में तुर्की के सैन्य अड्डे पर चार रॉकेट दागे गए: रिपोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -