सूडान के दारफुर में फिर से शुरू हुआ आदिवासी समूह  संघर्ष, 15 लोगों की मौत
सूडान के दारफुर में फिर से शुरू हुआ आदिवासी समूह संघर्ष, 15 लोगों की मौत
Share:

सूडान: स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, सूडान के पश्चिमी दारफुर प्रांत के किरैनिक जिले में आदिवासी समूहों के बीच सशस्त्र संघर्ष फिर से शुरू हो गया है। रिपोर्टों के अनुसार, शुक्रवार को शुरू हुई ताजा झड़पों में कम से कम 15 लोग मारे गए हैं, कई घायल हुए हैं और सैकड़ों घरों को आग लगा दी गई है।

सूत्रों ने बताया कि पश्चिमी दारफुर राज्य की राजधानी एल जिनीना से करीब 80 किलोमीटर पूर्व में किरैनिक इलाके में दो साल में तीसरी बार आदिवासी संघर्ष शुरू हुआ।

एक बयान में, पश्चिमी दारफुर राज्य सरकार के कार्यवाहक महासचिव मोहम्मद जकारिया ने कहा "किरैनिक हर तरफ से घेराबंदी में था। क्षेत्र के अंदर, स्थिति बेहद चुनौतीपूर्ण है।" 

दारफुर बार एसोसिएशन के अनुसार, शुक्रवार को एक अज्ञात हमलावर द्वारा दो चरवाहों की हत्या के बाद लड़ाई हुई, जिसके बाद इलाके में पीड़ितों के परिवारों ने बदला लेने के लिए हमला किया। नवीनतम लड़ाई ने क्षेत्र में लगभग 20,000 लोगों को विस्थापित कर दिया है। सूडानी अधिकारियों ने शनिवार को सशस्त्र सैनिकों और विमानों को संकटग्रस्त क्षेत्र में भेजा।

सूडानी प्रतिरोध समितियों, एक देशव्यापी विपक्षी समूह, ने रविवार को एक बयान में कहा, "आवर्ती अपराध जनता के प्रति अपना कर्तव्य निभाने में सरकार की विफलता को प्रदर्शित करता है," किरैनिक के आसपास मिलिशिया सभा और आंदोलन अभी भी दिखाई दे रहे थे।

अपने फेसबुक पेज पर, दारफुर के गवर्नर मिन्नी अर्को मिन्नावी ने दारफुर में सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने के लिए नियमित सैनिकों के अपने कार्यों को करने के महत्व पर जोर दिया।

वर्षों से, दारफुर के आदिवासी विवादों को रोकने के प्रयास, जो क्षेत्र के लोगों और अधिकारियों के लिए लगातार चिंता का विषय बन गए हैं, विफल रहे हैं। सूडान एक राजनीतिक संकट में है, जब से सूडानी सशस्त्र बलों के जनरल कमांडर अब्देल फतह अल-बुरहान ने आपातकाल की स्थिति की घोषणा की और 25 अक्टूबर, 2021 को संप्रभु परिषद और सरकार को भंग कर दिया।

तेल रिफाइनरी में बड़ा धमाका, 100 से ज्यादा लोगों की मौत

'लापता हुई 14 साल की बच्ची दुआ..', मस्जिद के लोग बोले - वो शिया है, हम मदद नहीं करेंगे..

अल-मंसूरी ने 103 साल की उम्र में किया तीसरा निकाह, शादी में शामिल हुए 15 बच्चे और 100 से अधिक पोते-पोती

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -