इस वित्त वर्ष भारत समुद्री उत्पाद के निर्यात में करेगा रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी : गोयल
इस वित्त वर्ष भारत समुद्री उत्पाद के निर्यात में करेगा रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी : गोयल
Share:

कोच्चि: केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत अगले पांच वर्षों में समुद्री उत्पाद निर्यात को लगभग 50,000 करोड़ रुपये के मौजूदा स्तर से दोगुना करके 1 लाख करोड़ रुपये करने की योजना बना रहा है। मंत्री ने सोमवार को कोच्चि में एक कार्यक्रम में बोलते हुए यह बात कही।

"इस उद्देश्य को स्थायी मछली पकड़ने, गुणवत्ता और विविधता का आश्वासन देने, तटीय शिपिंग और जलीय कृषि को बढ़ावा देने और पूरे मत्स्य पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन करने से पूरा किया जाएगा," गोयल ने कोच्चि में समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एमपीईडीए) में मीडिया से बात करते हुए कहा।

एमपीईडीए के अध्यक्ष के.एन. राघवन ने इस कार्यक्रम के दौरान 1 लाख करोड़ रुपये के निर्यात कारोबार को प्राप्त करने के लिए एक रोडमैप प्रस्तुत किया।
केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि संयुक्त अरब अमीरात और ऑस्ट्रेलिया के साथ मुक्त व्यापार समझौतों को अंतिम रूप दे दिया गया है, लेकिन ब्रिटेन और कनाडा के साथ बातचीत अभी भी जारी है। उन्होंने कहा कि यूरोपीय संघ के साथ एफटीए पर बातचीत के लिए बातचीत इस महीने की 17 तारीख को ब्रसेल्स में शुरू होगी।

मंत्री महोदय ने एमपीईडीए में भारतीय समुद्री खाद्य निर्यातक संघ (एसईएआई) से मुलाकात की और इस क्षेत्र के मुद्दों, चुनौतियों और समाधानों के बारे में गहन बातचीत की। उन्होंने केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कर्नाटक के मछुआरों से भी मुलाकात की। उन्होंने मूल्य वर्धन के लिए कच्चे माल के आयात में बाधाओं को कम करने के लिए कदम उठाने का आश्वासन दिया, जिससे भारत निकट भविष्य में एक समुद्री भोजन प्रसंस्करण केंद्र बन सके।

इन राज्यों में बढ़ रहा कोरोना का ग्राफ, बीते 24 घंटे में मिले 3676 नए मरीज

इन शहरों में फिर बढ़ा कोरोना का खतरा, फिर लगेंगे प्रतिबंध!

घर बनाने का सुनहरा मौका, 2 महीने में आधा हुआ सरिये का भाव

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -