सर्जिकल स्ट्राइक: भारत ने फिर पार की बॉर्डर, पाकिस्तान में घुसकर 8 आतंकियों को किया ढेर ?
सर्जिकल स्ट्राइक: भारत ने फिर पार की बॉर्डर, पाकिस्तान में घुसकर 8 आतंकियों को किया ढेर ?
Share:

नई दिल्ली: आज मंगलवार (22 अगस्त 2023) को, कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि भारतीय सेना - एसएफ कमांडो - ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) को पार किया और एक और सर्जिकल स्ट्राइक की, जिसमें 8 आतंकवादियों और कई लॉन्च पैड को मार गिराया। रिपोर्ट कहती है कि, कई SF कमांडो ने कोल्टी पार किया और 4 आतंकी लॉन्चपैड को नष्ट कर दिया, जिसमें कम से कम 7 या 8 आतंकवादी मारे गए। रिपोर्ट की मानें तो, यह ऑपरेशन शनिवार रात को चलाया गया। 

हालाँकि, रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में इन रिपोर्ट्स का खंडन किया है, जिसमें दावा किया गया था कि एसएफ कमांडो PoK (अनिवार्य रूप से, नियंत्रण रेखा पार कर गए) में चले गए और आतंकी लॉन्चपैड को निष्क्रिय कर दिया। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि हालांकि कोई 'सर्जिकल स्ट्राइक' नहीं की गई, लेकिन भारत ने पाकिस्तान की घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया। रक्षा मंत्रालय ने जानकारी दी है कि, 'जम्मू-कश्मीर के बालाकोट सेक्टर से आतंकवादियों का एक भारी समर्थित समूह भारत में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहा था। सोमवार (21 अगस्त) की सुबह, सतर्क सैनिकों ने दो आतंकवादियों को बालाकोट सेक्टर के हमीरपुर क्षेत्र में खराब मौसम, घने कोहरे, घने पत्ते और ऊबड़-खाबड़ जमीन का उपयोग करके एलओसी पार करके भारतीय क्षेत्र में आने का प्रयास करते हुए देखा था।' 

 

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि, 'कई खुफिया एजेंसियों और जम्मू-कश्मीर पुलिस से प्राप्त खुफिया इनपुट से पता चला था कि बालाकोट सेक्टर के सामने से नियंत्रण रेखा पार करने की प्रतीक्षा कर रहे आतंकवादियों की मौजूदगी है। इन सूचनाओं के आधार पर अपने निगरानी ग्रिड को अत्यधिक अलर्ट पर रखा गया था और उपयुक्त स्थानों पर कई घात लगाए गए थे।' जब आतंकवादियों ने घुसपैठ करने की कोशिश की, तो भारतीय सेना ने मौसम की स्थिति का उपयोग करते हुए, उन पर भारी गोलीबारी की, जिससे उन्हें पीछे हटने के लिए मजबूर होना पड़ा। 

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि, 'हालांकि प्रभावी गोलीबारी के परिणामस्वरूप नियंत्रण रेखा के पास एक आतंकवादी जमीन पर गिर गया। इसके बाद अतिरिक्त सैनिकों को क्षेत्र में भेजा गया और मौसम की स्थिति और दृश्यता में सुधार के बाद दोपहर में तलाशी अभियान शुरू किया गया।'  बयान में कहा गया है कि जमीनी तलाशी के दौरान एक एके-47, पाकिस्तान निर्मित दवाएं, दो मैगजीन और 30 जिंदा कारतूस और दो ग्रेनेड बरामद किए गए। दिलचस्प बात यह है कि तलाशी के दौरान खून का निशान भी मिला। खून के निशान और इस तथ्य को देखते हुए कि जवाबी कार्रवाई के बाद एक आतंकवादी गिर गया था, यह संभावना है कि भारतीय सेना की गोलीबारी के दौरान कम से कम एक या दो आतंकवादी मारे गए हैं।

बाटला हाउस एनकाउंटर: जिसे देखकर रोईं सोनिया गांधी, केजरीवाल ने उठाए सवाल, उसके दोषी आरिज खान को मिलेगी सजा-ए-मौत ?

जिस बेटी का पिता ने किया दाह संस्कार उसने किया वीडियो कॉल, चौंकाने वाला है मामला

बंगाल भर्ती घोटाला: CM ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी की कंपनी पर ED की रेड, रिश्वत लेकर नौकरी देने का मामला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -