पाकिस्तान से लगी सीमा में बढ़ी मुस्लिम आबादी
पाकिस्तान से लगी सीमा में बढ़ी मुस्लिम आबादी
Share:

नई दिल्ली: सीमा सुरक्षा बल बीएसएफ ने राजस्थान के जैसलमेर सीमा पर असमान्य रूप से बढ़ती मुस्लिम आबादी को लेकर अपनी चिंता जाहिर की है। जानकारी के अनुसार बता दें कि इसके बारे में उसने केंद्रीय गृह मंत्रालय को भी जानकारी दी है। वहीं बीएसएफ द्वारा की गई एक स्टडी से यह बात सामने आई है कि सीमावर्ती इलाकों में मुस्लिमों में धार्मिक कट्टरता बढ़ रही है और वह अपनी पारंपरिक राजस्थानी परंपराओं की बजाए अरब की परंपराओं को ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं। 

बद्रीनाथ में बर्फ की आगोश के बीच तप करेंगे 16 साधू

यहां बता दें कि यहां रहने वाले हिंदू और मुस्लिमों ने इस बात को स्वीकार किया है कि उनके बीच बातचीत का सिलसिला कम होता जा रहा है। इसके साथ ही बीएसएफ ने हाल ही में सीमाई इलाकों में जनसांख्यिकी को लेकर एक स्टडी की जिसमें हैरान करने वाले नतीजे सामने आए। बता दें कि स्टडी में पता चला कि यहां हेयरस्टाइल से लेकर पहनावे तक से राजस्थानी संस्कृति गायब हो चुकी है। एक ओर जहां मुस्लिम समुदाय की जनसंख्या में 22-25 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। तो वहीं दूसरे समुदायों में केवल 8-10 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। मुस्लिम आबादी की धार्मिक गतिविधियों में भी काफी इजाफा हुआ है। नमाज पढ़ने के लिए बच्चे मस्जिदों में लगातार आने लगे हैं। 

तीन तलाक अध्यादेश पर मुखर विरोध से बचेगा विपक्ष

गौरतलब है कि इस स्टडी ने जहां मुस्लिमों की बढ़ती आबादी को लेकर आगाह किया है वहीं राष्ट्रविरोधी गतिविधियों का कोई सबूत नहीं मिला है। इसके अलावा यहां के अल्पसंख्यक समुदाय का पाकिस्तान से कोई लगाव नहीं है। इसके साथ ही दोनों समुदायों में अभी तक कोई परेशानियां नहीं आई हैं। वह साथ में व्यवसाय करते हैं और उनके एक-दूसरे के साथ स्नेहपूर्ण रिश्ते हैं। वहीं बीएसएफ की स्टडी में हिंदू राइटविंग के संगठनों की बढ़ती सदस्यता के बारे में भी जिक्र किया गया है जिसका मुस्लिम हमेशा से विरोध करते रहे हैं। 


खबरें और भी 

पंजाब: जेल में बंद नामी बदमाशों पर चढ़ रहा है खालिस्तानी रंग

अनुपम खेर के ट्वीट ने मचाया हड़कंप, लिखा है जिन्हे कांग्रेस पसंद है भगवान् उन्हें राहुल जैसा बेटा दे

मध्यप्रदेश चुनाव: अनूपपुर के इस बूथ पर आज डाले जा रहे वोट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -