आपकी जेब पर पड़ेगी EMI की मार, RBI ने बढ़ाई ब्याज दरें
आपकी जेब पर पड़ेगी EMI की मार, RBI ने बढ़ाई ब्याज दरें
Share:

नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ब्याज दरों में बदलाव करते हुए अब ब्याज दर 25 बेसिस प्वाइंट तक बढ़ा दी है. ब्याज दरों में बढ़ौती होने के साथ ही रेपो रेट पर भी इसका असर देखने को मिला है. जहां अब रेपो रेट बढ़कर 6.50 फीसदी तक पहुंच गई है. बता दे कि इस संबंध में बाजार विशेषज्ञों ने पहले ही अनुमान लगाया था कि इस वर्ष रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ब्याज दरों में बढ़ोतरी करेगा. जहां उनका अनुमान फ़िलहाल सही साबित हुआ है. हालाँकि रेपो रेट उन्होंने यथावत ही बताई थी. 

गौरक्षक या गौभक्षक: गौतस्करी करते धराया, बजरंगदल का कार्यकर्ता

बता दे कि ब्याज दरों में बढ़ोतरी का असर प्रत्यक्ष रूप से आम आदमी की जेब पर देखने को मिलेगा. ब्याज दरों में बढ़ोतरी के साथ रेपो रेट बढ़ने से अब ग्राहक बैंकों से होम लोन और ऑटो लोन समेत अन्य कर्ज लेने में हिचकिचाते हुए नजर आएंगे. क्योंकि रेपो रेट और ब्याज दरों में बढ़ोतरी होने से अब कर्ज लेना भी काफी महंगा हो जाएगा. जहां आपको अब इसके लिए अधिक ईएमआई का भुगतान करना होगा. 

जिस एक्सप्रेस वे पर फाइटर प्लेन उतर चुके है, अब उसी पर हुआ 50 फीट गहरा गड्ढा

आरबीआई की मौद्रिक नीति समित‍ि की अनुमान की माने तो महंगाई वित्त वर्ष 2019 की दूसरी त‍िमाही में 4.6 फीसदी और वित्त वर्ष 2020 की पहली तिमाही में यह 5 फीसदी तक पहुंच सकती है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर ने अनुमान लगाए जाने पर कहा है कि वित्त वर्ष 2020 की पहली तिमाही के लिए महंगाई का अनुमान पहली बार लगाया गया है.  

खबरें और भी...

ये हैं केंद्र सरकार के मंत्री नंबर-1

आग उगल रहे मराठा, सुलग रहा महाराष्ट्र, अब पुणे-सोलापुर हाइवे जाम

दिल्ली में दिन-दहाड़े ट्रैन से बरामद हुए 24 लाख 60 हजार रूपए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -