कोरोना काल में बहुत लोकप्रिय हुआ है योगासन, शरीर को देता है कई प्रकार से ताकत
कोरोना काल में बहुत लोकप्रिय हुआ है योगासन, शरीर को देता है कई प्रकार से ताकत
Share:

इस कोरोना टाइम में योगासन खूब फला-फूला है. प्राणायाम और सरल व हल्के-फुल्के आसन बहुतों की सेहत के लिए वरदान साबित हुए. हर किसी ने बात की कि अपनी शारीरिक और मानसिक इम्‍युनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो रोज कपालभाति, अनुलोम-विलोम और मेडीटेशन करें.

26/11 मुंबई अटैक: अमेरिका में गिरफ्तार हुआ तहव्वुर राणा, भारत प्रत्यर्पण पर अनिल देशमुख ने दिया बयान

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इससे फेफड़े भी खुलेंगे और कोरोना के संक्रमण का डर कम हो जाएगा. सुबह उठने के बाद से चर्चाएं शुरू हो जातीं कि आज घर में किसने कितनी देर योग किया. लॉकडाउन में लोगों ने योग को दिल से अपनाया, इसके द्वारा फिटनेस की राह खोजी और इसे जीवन मंत्र बना लिया. वही, जब घर में बंद रह कर स्‍वस्‍थ रहने की चुनौती सामने आई तो योग ही एक सहारा नजर आया हमें सभी को. शरीर से चुस्‍त और मन से तंदुरुस्‍त रहने का प्रश्‍न सामने आया तो एक ही उत्‍तर सुझाई पड़ा योग. हर जगह योग करने की सलाह और योग के फायदों के मैसेज बेहिसाब प्रसारित हुए.

सीएम योगी ने योगासन को लेकर बोली शानदार बात


लॉकडाउन में घर-घर की कहानी बन कर उभरा है सरल योग. अभी तक लोग योग के बारे में सुनते थे, जानते थे लेकिन जीवन-यापन की दौड़ या आलस्‍य के कारण इसकी पनाह में नहीं आ सके थे. लेकिन अब योग करने के लिए समय भी था, मन भी और मजबूरी भी. वही, जब यह कहा गया कि कोरोना को हराना है तो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करना होगा तो लोगों ने इस रहस्‍य को समझा कि योग इम्‍युनिटी बढ़ाने में काफी कारगर है. कहीं न कहीं कोरोना के डर ने भी योग को हर घर में पहुंचा दिया. हाल ही में डिजिटल शॉर्ट फिल्‍म 'आईना' लेकर आए एक्‍टर करन आनंद कहते हैं, 'हो सकता है कि कोविड के डर से भी योग अपनाया गया. लेकिन जिन्‍होंने इसे अपना लिया मैं अब उनसे प्रार्थना करता हूं कि इसे लगातार करते रहें. जब सब सामान्‍य हो तब भी इसे जिंदगी का हिस्‍सा बनाएंगे तो आपकी जिंदगी संतुलित होगी. खान-पान संयमित होगा.‘

1962 में लगा था बिल्कुल ऐसा ही सूर्यग्रहण, तब चीन के सामने भारत को टेकने पड़े थे घुटने

असल में 'सरेंडर मोदी' हैं पीएम मोदी...चीन विवाद पर राहुल ने प्रधानमंत्री को घेरा

चीन से मुक्ति के लिए बाबा रामदेव ने सुझाए चार उपाय, कहा- केवल युद्ध से बात नहीं बनेगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -