दक्षिण-पश्चिम राज्यों में 1 जून से आरम्भ हो सकता है मानसून: आईएमडी पूर्वानुमान
दक्षिण-पश्चिम राज्यों में 1 जून से आरम्भ हो सकता है मानसून: आईएमडी पूर्वानुमान
Share:

देश के मौसम ब्यूरो ने गुरुवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून 1 जून की अपनी सामान्य तारीख में भारतीय उपमहाद्वीप में शुरू होने की उम्मीद है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MoES) के सचिव और मौसम विज्ञानी एम. राजीवन कहते हैं, विस्तारित रेंज पूर्वानुमान से पता चलता है कि मानसून 1 जून के आसपास केरल में समय पर पहुंच जाएगा। यह एक प्रारंभिक संकेत है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) 15 मई को एक आधिकारिक मानसून पूर्वानुमान जारी करेगा। 

मानसून 2021 का अद्यतन: भारत मेट विभाग द्वारा विस्तारित रेंज पूर्वानुमान से पता चलता है कि मानसून 1 जून के आसपास केरल में समय पर पहुंच जाएगा। यह एक प्रारंभिक संकेत है। भारत मेट विभाग का आधिकारिक मानसून पूर्वानुमान 15 मई को और बारिश का पूर्वानुमान 31 मई के आसपास अद्यतन किया गया है।

आईएमडी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून, जो देश की लगभग 75 प्रतिशत वर्षा लाता है, इस साल सामान्य रहने की उम्मीद है। लॉन्ग पीरियड एवरेज 98 प्रतिशत होगा जिसमें एरर मार्जिन का प्लस और माइनस 5 प्रतिशत होगा। मौसम विभाग द्वारा चरण दो का पूर्वानुमान 15 मई को दिया जाएगा, जबकि एक विस्तृत अद्यतन मई के अंत तक होने की संभावना है जब मौसम संबंधी परिस्थितियां स्पष्ट होंगी क्योंकि महत्वपूर्ण मौसम प्रणाली निकट आ रही है।

शर्मनाक: कोरोना से बेटे की मौत, पैसे नहीं चुका पाया पिता तो अस्पताल ने 'शव' को बनाया बंधक

भारत से लौट रहे नागरिकों के लिए ऑस्ट्रेलिया ने खोले दरवाजे, पीएम मॉरिसन ने हटाया बैन

माता-पिता नहीं बल्कि इन लोगों की छांव में पले-बड़े थे रवींद्रनाथ टैगोर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -