आईआईटी इंदौर ने बनाया राज्य का पहला औद्योगिक अनुसंधान पार्क

Oct 21 2020 10:52 AM
आईआईटी इंदौर ने बनाया राज्य का पहला औद्योगिक अनुसंधान पार्क

राज्य में पहली बार भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान इंदौर एकेडमी-उद्योग इंटरैक्शन की मजबूत नींव के माध्यम से अग्रणी और विघटनकारी अनुसंधान साहसिक नवाचार और उद्यमी उद्यमशीलता को सक्षम और बढ़ावा देने के लिए एक औद्योगिक अनुसंधान पार्क स्थापित करने जा रहा है। आईआईटी इंदौर के निदेशक नीलेश कुमार जैन ने पत्रकारों से कहा -'' हमने औद्योगिक शिक्षा पार्क की स्थापना के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा है।

कुलीन संस्थान 20000 वर्ग मीटर भूमि पर अनुसंधान पार्क के लिए जी +9 भवन स्थापित करना चाहता है। पार्क में एक अत्याधुनिक ऊष्मायन केंद्र होगा, जिसमें छात्रों के छोटे स्टार्टअप और चुने हुए क्षेत्रों में उत्कृष्टता के केंद्रों की सुविधा होगी। जैन ने कहा, "संस्थान उन क्षेत्रों का चयन करेगा, जहां मध्य प्रदेश को ताकत मिली है और उसकी आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकता है।" उन्होंने कहा कि रक्षा, सौर ऊर्जा, कृषि, ग्रामीण विकास और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जो सोचते हैं कि हम काम कर सकते हैं। जैन ने कहा कि संस्थान 2012 से उद्योग-अकादमिक सम्मेलन आयोजित कर रहा है और दोनों के बीच अंतर की प्रकृति को समझता है। उन्होंने कहा, "कंपनियां हमारे कैंपस में रिसर्च पार्क जैसी सुविधा की मांग कर रही हैं और हमें इसकी आवश्यकता भी महसूस हुई है। हमें पहले पार्क के लिए डीपीआर मंजूर हो गई है लेकिन 2017 में यह समाप्त हो गई।"

औद्योगिक अनुसंधान पार्क (IRP) एक्शन प्लान: - IRP अग्रणी नवाचार को बढ़ावा देने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने जा रहा है। यह स्वनिर्धारित स्थान, साझा उपकरण, ऊष्मायन, मेंटरशिप और फंडिंग के माध्यम से नवोन्मेषकों, उद्यमियों और छोटी और बड़ी कंपनियों की उन्नति को बढ़ावा देने वाला है। उद्योग अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों को करने के लिए अनुसंधान पार्क में अपने कार्यालय स्थापित कर सकते हैं और इससे उन्हें अनुसंधान और विकास पेशेवरों, छात्रों और अत्याधुनिक आरएंडडी तक पहुंच प्राप्त करने की अनुमति मिलेगी। पार्क के साथ भागीदारी करने से उद्योगों को आईआईटी इंदौर में प्रयोगशालाओं, उच्च अंत उपकरणों और अन्य संसाधनों तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

सीएम केसीआर की अपील पर राहत कोष के दान के लिए आगे आए टॉलीवुड स्टार

महाराष्ट्र में दर्दनाक हादसे का शिकार हुए लोग, 5 ने गवाई अपनी जान तो 35 हुए जख्मी

भारत में बढ़ रहा कोरोना का कहर, सामने आ रहे लगातार केस