परदेस से मिली पहचान लेकिन इस अनहोनी ने बर्बाद कर दिया था महिमा का करियर
परदेस से मिली पहचान लेकिन इस अनहोनी ने बर्बाद कर दिया था महिमा का करियर
Share:

मनोरंजन जगत एक ऐसा शब्द जहां हर तरह के कंटेंट मिलते है, फिर वह चाह टीवी, बॉलीवुड, हॉलीवुड, साउथ या अन्य ही क्यों न हो। एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में कई ऐसे बातें भी है जिसके बारें में आज भी कोई नहीं जानता, इस इंडस्ट्री के बारें में जितना भी जाना जाए उतना ही कम है। यदि हम बात करें बॉलीवुड इंडस्ट्री की तो आपने कई एक से बढ़कर एक कलाकार यहाँ देखें होंगे, और कई ऐसे भी जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत तो की लेकिन कुछ खास कमाल नहीं कर पाए। वैसे तो बॉलीवुड में आने वाला हर स्टार (कलाकार) चर्चाओं में रहता है, लेकिन इस समय हम जिस कलाकार के बारें में बात करने जा रहे है। वह लम्बे समय से फिल्म इंडस्ट्री से दूर थीं और वह एक लम्बे अरसे के बाद वापसी करने जा रही है। अब आप सभी यह सोच रहे होंगे ऐसे तो बहुत सारे कलाकार है जिन्होंने इंडस्ट्री से बहुत समय पहले ही किनारा काट लिया। तो बता दें कि आज हम जिस शख्स के बारें में बात कर रहे है, वह और कोई नहीं 90 के दशक की जानी मानी एक्ट्रेस महिमा चौधरी है। तो चलिए जानते है इनके बारें में कुछ अनसुनी बातें...

जन्म- महिमा चौधरी का जन्म 13 सितम्बर 1973 को दार्जिलिंग हुआ था, महिमा का असली नाम ऋतु चौधरी है। उन्होंने 10वीं कक्षा तक कर्सियांग के डॉव हिल में पढ़ाई की, जिसके बाद उन्होंने आगे कि पढ़ाई करने के लिए, दार्जिलिंग के लोरेटो कॉलेज में दाखिला ले लिया। 

करियर- महिमा को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था करियर के शुरूआती दौर में उन्होंने कई विज्ञापनों के लिए काम भी किया। उन्होंने पेप्सी के लिए आमिर और ऐश्वर्या के साथ भी काम किया जो कि बहुत प्रसिद्ध भी हुआ। इसके बाद उन्होंने खुद को आगे बढ़ाने के बारें में सोचा, और उसी पर काम भी करने लगी। कुछ समय के उपरांत वह संगीत चैनल के लिए काम करने लगी। जिसके बाद वर्ष 1997 में रिलीज हुई परदेश के लिए उन्होंने ऑडिशन दिया, इस ऑडिशन के लिए उन्हें सुभाष घई ने उन्हें एक बार में चुन लिया। और यहीं से हुई थी महिमा के बॉलीवुड करियर की शुरुआत, परदेश के रिलीज होने बाद महिमा के किरदार को हर किसी ने सराहा था। महिमा को इस फिल्म में बेस्ट अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था। इसके बाद उन्होंने एक के बाद एक कई सुपरहिट फ़िल्में दी। 

महिमा चौधरी की पहली फिल्म- जैसा की हम पहले भी बता चुके है कि महिमा ने वर्ष 1997 को आई मूवी परदेश से अपने करियर की शुरुआत की थी। जिसके लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस के लिए फिल्म फेयर अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था। इतना ही नहीं इस मूवी ने बॉक्स ऑफिस पर भी अपना कमाल दिखाने में कामयाबी हासिल की थी। उसके बाद महिमा ने वर्ष 1999 में एक के बाद एक 4 फ़िल्में की। मनसुलो माता, दाग: The Fire, प्यार कोई खेल नहीं और दिल क्या करें जैसी मूवीज शामिल थी। इस फिल्म में महिमा के अभिनय को बहुत सराहा गया था। इन फिल्मों में उपलब्धि हासिल करने के बाद उन्होंने हर वर्ष कई मूवीज में काम किया, किसी वर्ष 6 फिल्मों में तो किसी वर्ष 5 फिल्मे करके उन्होंने खुद को साबित किया की वह क्या कर सकती है। 

कौन-सी थी महिमा की आखिरी फिल्म- इस बारें में तो आप सभी को पता होगा की वर्ष 2016 के बाद महिमा की कोई भी फिल्म नहीं आई। जी हां वर्ष 2016 में महिमा ने डार्क चॉकलेट नाम की मूवी में काम किया था। इस फिल्म में वह इशानी के किरदार में नजर आई थी। हलाकि इस फिल्म में बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाया। वर्ष 2016 में डार्क चॉकलेट ने केवल 14 लाख 75 हजार का ही कारोबार किया। लेकिन इस फिल्म में महिमा के अभिनय को सबसे अधिक सरहाना मिली थी। 

लव लाइफ और विवाह- महिमा की लव लाइफ के बारें में तो सभी जानते होंगे लेकिन क्या कि ये जानता है कि महिमा चौधरी ने आठ वर्ष  तक टेनिस स्टार लिएंडर पेस के साथ रिलेशन में रहीं।  लेकिन कुछ समय के उपरांत जब महिमा को इस बात की भनक लगी कि लिएंडर का अफेयर रिया पिल्लई के साथ चल रहा है तो वह इस बात से पूरी तरह से टूट गई, और वह बहुत ज्यादा हैरान हो गई क्यूंकि उन्हें यकीन नहीं था कि उनका प्यार उनके साथ ऐसा कर सकता है।  कुछ समय बीता और ख़बरें आई की लिएंडर पेस ने रिया संग विवाह रचा लिया। वहीं इस खबर को सुनने के बाद महिमा और भी ज्यादा टूट गई, और टूटती भी क्यों नहीं आखिर प्यार- प्यार होता है। कुछ समय बीता वर्ष 2006 में पता चला की महिमा ने अपने पास्ट को भुलाकर  बिजनेसमैन बॉबी मुखर्जी के साथ विवाह रचा लिया। बता दें कि महिमा और बॉबी की एक बेटी भी है जिसका नाम अरियाना चौधरी है। लेकिन थोड़ा और समय बीता जिसके बाद महिमा और बॉबी के रिश्ते में कड़वाहट पैदा होने लगी। जीके कुछ समय बाद ही यानि वर्ष 2011 में उन्होंने अपने पति से तलाक ले लिया। वहीं कुछ रिपोर्ट्स का कहना है कि महिमा ने सिंगल मदर होने के कारण फिल्मों से दूरी बना ली। इस बारें में खुद महिमा ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि सिंगल मदर होने की वजह से वह अधिक समय तक बाहर नहीं रह सकती थी इस वजह से उन्होंने फिल्मों से ब्रेक लेना शुरू कर दिया था और कुछ समय के लिए इंडस्ट्री से भी दूर हो गई थी। 

एक्सीडेंट का शिकार हुई महिमा- महिमा ने अपने अभिनय से हर किसी के दिल में एक अलग ही पहचान बना ली थी, लेकिन वर्ष 1999 महिमा के सितारे चरम पर थे और वह अपनी फिल्म दिल क्या करे' की शूटिंग कर रही थीं, लेकिन फिल्म की शूटिंग के चलते, ट्रक से उनकी कार का एक्सीडेंट हो गया, ये एक्सीडेंट इतना भयानक था कि महिमा चौधरी का पूरा चेहरा बुरी तरह से ख़राब हो गया था। इस बारें में अभिनेत्री महिमा ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उनकी सर्जरी की गई है, उनके चेहरे पर तकरीबन 67 कांच के टुकड़े घुसे थे जिन्हे सर्जरी के माध्यम से निकाला गया। अपनी बात को जारी रखते हुए उन्होंने यह भी कहा था कि मुझे लगा कि मैं मर रही हूं, कोई मुझे अस्पताल ले जाने वाला नहीं था। अस्पताल पहुंचने के कई वक्त बाद मेरी मम्मी और अजय देवगन वहां पहुंचे। जब मैं उठी तो मैंने अपना चेहरा आइने में देखा और बुरी तरह से डर गई। मेरी फिल्म 'दिल क्या करे' के प्रोड्यूसर अजय और काजोल ने पूरी कोशिश की क‍ि मेरे इस एक्‍सीडेंट के बारे में क‍िसी को पता न चल सके, क्‍योंकि उस समय यह बात मेरा पूरा करियर बर्बाद कर सकती थी। 

क्यों टूट गई महिमा की शादी- कुछ समय पूर्व महिमा ने अपने टूटे हुए रिश्ते को लेकर इंटरव्यू में खुलासा किया था कि किस तरह उनका रिश्ता तार तार हो गया था। महिमा ने इस बारें में बात करते हुए कहा था कि बॉबी के शादी के बाद उन्होंने बच्चे की प्लानिंग कर रही थी, उसी बीच उनके साथ एक बहुत ही दर्दनाक घटना हो गई। इस बात को आगे बढ़ाते हुए महिमा ने कहा था कि शादी के कुछ समय के बाद ही 2 बार मिसकैरिज हो गया था। जिसके बाद हालात धीरे-धीरे बिगड़ने लगे और दिन व दिन कंडीशन और भी तेजी से बढ़ने लगा है। जिसके बाद से महिमा हर दिन परेशान रहने लगी। वह चाहती थी कि उनके रिश्ते में किसी भी तरह से सुधार आ जाए, लेकिन कंडीशन सुधरने का नाम भी नहीं ले रही थी। इसके कुछ समय बाद ही उनकी बेटी का जन्म हुआ, लेकिन जब तलाक हुआ तो उन्हें अपनी माँ के घर पर जाना पड़ा। ऐसे में वे फिल्मे नहीं करना चाहती थी, इसलिए उन्होंने शो करना चाह रही थी, लेकिन उसके बहुत समय तक उन्हें कोई भी काम नहीं मिला। अपनी बात को जारी रखते हुए महिमा ने कहा है कि जब उनके मिसकैरिज हुए तब उनके ही पति ने उनका साथ नहीं दिया था। अपनी बेटी को माँ के घर पर छोड़कर महिमा शो के लिए चली जाती थी। उनकी माँ के होने से महिमा को अन्य कामों में सहायता मिल जाती थी, जिसके बाद वह अपने करियर को आगे बढ़ने में लग गई, लेकिन कहते है न कि जब चीजें बिगड़ना शुरू होती है तो बिगड़ते ही चली जाती है। उन्होंने कहा कि कुछ समय के बाद माँ की भी तबियत ख़राब रहने लगी थी जिसकी वजह उनके पास भी कुछ ही दिन का समय बचा हुआ था, और इस बात की खबर महिमा के भाई ने उन्हें दी थी, महिमा के भाई ने कहा था कि '' माँ के पास अब कुछ ही दिन वक़्त बचा हुआ है'' और कुछ ही समय के बाद उनकी माँ ने दुनिया को अलविदा बोल दिया। महिमा ने दुखी मन से बताया था कि वह दौर उनके लिए बहुत ही दुःख और डिप्रेस्ड वाला रहा था। उन्होंने यह भी बताया था कि माँ के जाने के बाद वह जरा जरा सी बातों में रोने लग जाती थी, उनके किसी की कोई भी बातें पसंद नहीं आती थी। उसके बाद वह लोगों से दूरी बनाने लग गई।

जब आई बेटी की कस्टडी की बात तब- कुछ समय पहले महिमा ने यह भी बताया था कि जब बेटी की कस्टडी की बात आती थी तो जब वह बाहर जताई थी तब उनके पति उनकी बेटी को अपने पास रख लेते थे, लेकिन जब वह खुद मुंबई में होती थी तब उनका पति (बॉबी) उन्हें पूछने तक ले लिए नहीं आता था। इसलिए जब भी उनकी बेटी पति के पास होती थी तब वह उनके ड्राइवर से फोन लगाकर बेटी के बारें में पूछ लेती थी। इस बारें जब उनके पति को पता चला कि मैं अपनी बेटी के बारें में जानकारी पूछती हूँ तो उन्होंने मुझे परेशान करना शुरू कर दिया। इस बात से भी में बहुत परेशान रहने लगी थी, इतना ही नहीं में हर दिन की होने वाली बातों से तंग आने लगी थी। जब मैंने इस बारें में अपनी दोस्त को बताया तो उसने मेरी सहायता की। तब मेरी दोस्त पूजा ने मुझे केस दर्ज करवाने की बात कही, उसने मुझसे कहा था कि तुम्हे इन सभी चीजों को खत्म करना होगा, और इसके लिए तुम्हे कोर्ट की सहायता लेना होगा। तब मैंने वकील सतीश मानाशिंदे के बात की, वह डिवोर्स नहीं बल्कि क्रिमिनल लॉयर हैं, मैंने उन्हें सब बताया। उन्होंने तसल्ली दी। मुझे पता चला था कि वह एक एक्स्पेंसिव वकील हैं, जब मैंने उन्हें सरक किस्सा बताया तब उन्होंने मुझसे फीस लेने से मना कर दिया। वकील  सतीश मानाशिंदे  ने कहा कि आप स्ट्रेस में है, और मुझे भी वह लोग पसंद नहीं है जो महिलाओं की इज्जत नहीं करते, जिसके बाद उनके वकील की एक मीटिंग के बाद ही उनके पति सीधे हो गए थे। महिमा ने आगे कहा था कि में बस शांति चाहती थी।

ब्रेस्ट कैंसर का शिकार हुई महिमा- फिल्म परदेस से अपने करियर की शुरुआत करने वाली महिमा की जिंदगी में शुरू से ही बहुत उतार- चढ़ाव भरा हुआ था। ऐसे में किसी गंभीर बिमारी का शिकार हो जाना उनके लिए और भी ज्यादा कठिनाइयों से भर गया, पहले तो पति का नही मिला साथ, फिर हुआ तलाक। उसके बाद ब्रेस्ट कैंसर से जंग, इतना ही नहीं महिमा को जब बटेसट कैंसर हुआ तो इस बात की जानकारी बॉलीवुड अभिनेता अनुपम ने दी थी। इस बारें में जब महिमा चौधरी से बात की गई तब उन्होंने बताया कि उन्हें ब्रेस्ट कैंसर के कोई लक्षण दिखाई नहीं दिए थे। वो हर साल अपने चेकअप करवाती थी।  लेकिन उनकी बायोप्सी हुई जिसके उपरांत उन्हें इस बीमारी के बारे में पता चला। महिमा के मुताबिक कैंसर बहुत शुरुआती स्टेज में था, जिसे पूरी तरह ठीक करने के लिए सर्जरी करवाना पड़ा था। बता दें की कैंसर का शिकार होने के कारण महिमा के सारे बाल झड़ चुके थे, और इसके लिए उन्हें कई बार ट्रोल भी किया गया, लेकिन उन्होंने कभी भी हिम्मत नहीं हारी, और वो कर दिखाया जो शायद कोई न ही कर पाता अब खबरें है की महिमा एक बार फिर इंडस्ट्री में कमबैक करने जा रही है। वह फिलहाल अपनी आने वाली मूवी की शूटिंग में बिजी है। जल्द ही उनकी इस मूवी को रिलीज भी किया जा सकता है। 

रिलीज हुआ 'ब्रह्मास्त्र' का ट्रेलर, देखकर झूम उठेंगे फैंस

सुशांत को याद कर रो पड़ी बहन, लिखा इमोशनल पोस्ट

पत्नी को अनोखे अंदाज में अनुपम खेर ने दी जन्मदिन की बधाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -