नए अध्ययन में हुआ खुलासा, उच्च रक्तचाप और मधुमेह भारतीयों के लिए हो सकता है हानिकारक
नए अध्ययन में हुआ खुलासा, उच्च रक्तचाप और मधुमेह भारतीयों के लिए हो सकता है हानिकारक
Share:

उच्च रक्तचाप और मधुमेह की पहचान एक निजी अस्पताल द्वारा देश में तीव्र स्ट्रोक का कारण बनने वाले जोखिम कारकों की जांच के लिए किए गए 526 रोगियों के एक अध्ययन में भारतीयों में तीव्र स्ट्रोक के लिए संभावित कारकों के रूप में की गई थी। अध्ययन के अनुसार भविष्य के प्रयासों में स्ट्रोक और इसके परिणामों को कम करने के लिए शीघ्र पता लगाने और आक्रामक नियंत्रण पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

नतीजतन, इस अध्ययन के निष्कर्ष सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं, और वे समुदाय में तनाव से संबंधित उच्च रक्तचाप की आक्रामक पहचान और नियंत्रण की मांग करते हैं। अध्ययन के अनुसार, भारत में सभी शहरी अस्पताल में भर्ती होने वाले लगभग 1 प्रतिशत, सभी चिकित्सा प्रवेशों के 5 प्रतिशत और सभी न्यूरोलॉजिकल प्रवेशों के 20 प्रतिशत के लिए स्ट्रोक जिम्मेदार है।

इस्केमिक स्ट्रोक में सभी स्ट्रोक का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा होता है, शेष के लिए इंट्रासेरेब्रल और सबराचनोइड रक्तस्राव होता है। अध्ययन के अनुसार, जब क्षेत्रीय प्रसार की बात आती है, तो दक्षिण एशियाई देशों में स्ट्रोक से संबंधित मृत्यु दर सबसे अधिक होती है। इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के वरिष्ठ न्यूरोलॉजिस्ट डॉ पुष्पेंद्र एन रेनजेन ने शोध किया, जिसे स्ट्रोक रिसर्च ग्रुप अपोलो अस्पताल द्वारा जर्नल ऑफ हाइपरटेंशन 2021 में प्रकाशित किया गया था। यह शोध भारत के छह निजी अस्पतालों में किया गया।

मलाइका के बाहर निकलते ही भीख मांगने पहुंची महिला, एक्ट्रेस ने दी ऐसी प्रतिक्रिया कि वायरल हो गया वीडियो

VIDEO: अपनी 'Baby Fan' को देखकर उड़े सनी लियोनी के होश

रणछोड़ बनने जा रहे हैं बॉलीवुड के ये दिग्गज स्टार, सामने आया दमदार आवाज के साथ फिल्म का मोशन पोस्टर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -