इस साल भारत में कैसी रहेगी सर्दी ? मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी
इस साल भारत में कैसी रहेगी सर्दी ? मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी
Share:

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में ठंड की आमद हो चुकी है। पहाड़ों पर भयंकर बर्फबारी से कई इलाकों में तापमान शून्य से नीचे चला गया है। वहीं, मैदानी हिस्सों में पछिया हवा ने भी तापमान को गिराया है। हालांकि, मौसम विभाग (IMD) ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में इस साल कम ठंडने की संभावना है। सर्दी के महीनों में इन राज्यों का तापमान सामान्य से अधिक रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने गुरुवार (1 दिसंबर) को बताया है कि उत्तर पश्चिम, पूर्व और पूर्वोत्तर के ज्यादातर हिस्सों और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में दिसंबर, जनवरी और फरवरी में दिन के वक़्त में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने का अनुमान है। वहीं, दक्षिण और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में इस दौरान तापमान सामान्य से नीचे रहने का अनुमान है। इसका मतलब यह हुआ कि इन हिस्सों में इस साल ज्यादा ठंड पड़ने वाली है।

महापात्रा ने कहा है कि जलवायु संबंधी कारणों और पूर्वी हवाओं के प्रसार की वजह से अधिकतम तापमान के सामन्य से अधिक रहने की संभावना है। महापात्र ने कहा कि MMCFS और अन्य वैश्विक मॉडल बताते हैं कि आने वाले सर्दियों के मौसम में ला नीना की स्थिति जारी रहने का अनुमान है। प्रशांत महासागर के ऊपर अल नीनो भी भारतीय जलवायु को प्रभावित करते हैं। 

क्या है 'समान नागरिक संहिता' और मुस्लिम क्यों करते हैं इसका विरोध ?

आखिर क्यों 2 दिसंबर के दिन मनाया जाता है 'राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस'?

कोई भी एक से अधिक शादी क्यों करे, एक देश में दो विधान क्यों ? CM शिवराज ने किया UCC का ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -